राम जन्मभूमि का भूमिपूजन के बाद निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी, महासचिव चंपत राय ने पांडाल हटाकर…

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का भूमिपूजन कल हो गया और आज से निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी होने लगी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधारशिला रखने के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य आज सुबह राम जन्मभूमि स्थल पहुंचे. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय भी एलएनटी कंपनी के अधिकारियों के साथ पहुंचे.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने पांडाल हटाकर साफ सफाई के बाद निर्माण काम में तेजी लाने का निर्देश किया है. बताया जा रहा है कि आज और कल सफाई अभियान चल सकता है. इसके बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होगा. गौरतलब है कि एलएनटी ने पीएम नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम फाइनल होते ही काम को बंद कर दिया था.

चंपत राय ने आजतक को बताया कि मंदिर निर्माण के लिए साफ-सफाई और बुनियाद का काम शुरू होने वाला है. जो लोग इस काम से वाकिफ हैं, उनका मानना है कि मॉनसून के दौरान बुनियाद का काम शुरू होना मुश्किल है. बारिश की वजह से यह काम और धीमा पड़ सकता है. मंदिर के प्लिंथ और ग्राउंड फ्लोर के काम में 18 महीने तक लग सकते हैं.

बताया जा रहा है कि ग्राउंड फ्लोर से ऊपर की दो मंजिल बनने में 14-18 महीने का वक्त लग सकता है. अगले छह महीने मंदिर के अंतिम कार्यों में लगेंगे. इसमें 161 फीट के शिखर का काम शामिल है. मंदिर में 5 गुंबद के निर्माण किए जा सकते हैं जिसमें ज्यादा से ज्यादा वक्त लगेगा.

राम जन्मभूमि मंदिर का डिजाइन फाइनल हो गया है, जिसे क्लीयरेंस के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण को सौंपा जाएगा. मंदिर निर्माण कमेटी ने इसके लिए 2 करोड़ रुपये चंदा स्वरूप जुटा भी लिए हैं, जिसे क्लीयरेंस के शुल्क के रूप में चुकाया जाएगा. निर्माण कार्य में कोविड के चलते भी दिक्कतें आ रही हैं.

Back to top button