ये हैं क्रिकेट के 7 गजब रिकॉर्ड जो पहले कभी आपने नहीं होंगे सुने….Video

दुनिया के किसी भी खेल से ज्यादा क्रिकेट को पसंद करने वाले लोग सबसे ज्यादा है. भारत में तो हर बच्चे के हाथ में बल्ला होता है और दिल में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर. देखा जाए तो क्रिकेट का इतिहास इतना पुराना है कि क्रिकेट के बारे में सब कुछ जान पाना लगभग नामुमकिन है. ऐसे में क्रिकेट के मैदान पर और मैदान से बाहर, कुछ जानबूझ कर तो कुछ अनजानें में बहुत सी ऐसी घटनाएं हुईं है जिनके बारे में आप शायद जानते ही नहीं होंगे.

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाडी के रिकार्ड्स से तो दुनिया वाकिफ़ है लेकिन कई ऐसे भी रिकॉर्ड है जिसे कोई भी जनता है. जैसे बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि शाहिद आफरीदी ने जिस बल्ले से वनडे में 37 गेंदों पर शतक बनाया था वो बल्ला उनका नहीं था, वो बल्ला सचिन तेंदुलकर का था, हो गए ना आश्चर्यचकित. क्रिकेट में ऐसी बहुत सी घटनाएं हैं जो आपको चौंका देगी. तो आइए ऐसी ही कुछ चौंकाने वाली घटनाओं पर नजर डालें.

देखिये वीडियो !

  • मैच के पहले गेंद पर छक्का : 1877 में खेले गए पहले टेस्ट से आज तक टेस्ट मैच की पहली गेंद पर सिर्फ एक ही बल्लेबाज छक्का लगा सका है. जी हां सिर्फ एक बल्लेबाज और वो हैं वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल.
  • टेस्ट करियर में सिर्फ 6 छक्के : डॉन ब्रेडमैन को क्रिकेट का महान बल्लेबाज माना जाता है लेकिन उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में सिर्फ 6 छक्के लगाए हैं.
  • 10 दिन का टेस्ट मैच : 1939 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया पांचवा टेस्ट मैच 10 दिनों तक चला था. सबसे रोचक बात ये रही कि 10 दिनों तक चले इस टेस्ट मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था.
  • विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड : भारत एकलौती ऐसी टीम है जिसने 60 ओवर, 50 ओवर और टी-20 विश्व कप जीता है.
  • इन बल्लेबाजों ने हर क्रम पर बल्लेबाजी की : क्रिकेट में हर बल्लेबाज का एक बल्लेबाजी क्रम होता है लेकिन साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज लांस क्लूजनर, पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक और अब्दुल रज्जाक और श्रीलंका के बल्लेबाज हसन तिलकरत्ने ने अपनी-अपनी टीमों के लिए हर क्रम पर बल्लेबाजी की है. इन बल्लेबाजों ने नंबर एक से नंबर दस तक बल्लेबाजी की है.
  • मैच के पहले ओवर में हैट्रिक : इरफान पठान टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक जमाने वाले पहले गेंदबाज हैं.
  • एक इनिंग में सबसे ज्यादा विकेट : एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर के नाम है. जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में 19 विकेट लिए थे.
 
Back to top button