यहां किसान अपने खेतो में गाड़ेते हैं अंडरवियर, हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

एल्गिन के उत्तर में मौजूद कोर्स की फार्म के इयान ग्रीन अपनी 2,800 एकड़ की जमीन में अलग-अलग जगहों में अपने कॉटन के अंडरवियर गाड़े हैं। वो ऐसे सिद्धांत के आधार पर काम करते हैं कि कोई भी वस्तु जिस जगह कम समय में पूरी तरह मिट्टी में मिल जाती है वहां पर मिट्टी अधिक उपजाऊ होती है।यहां किसान अपने खेतो में गाड़ेते हैं अंडरवियर, हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

ये परीक्षण क्वालिटी मीट स्कॉटलैंड और एग्रीकल्चर ऐंड हॉर्टिकल्चर डेवेलपमेंट बोर्ड के सहयोग से किया जा रहा है। ग्रीन का कहना है, ‘सोइल माय अंडिज’ एक परीक्षण है जिसके पीछे सिद्धांत ये है कि मिट्टी में मौजूद जीवाणु कॉटन के कपड़े को नष्ट कर देंगे तो जिस जमीन में यह तेजी से होगा आप मान सकते हैं कि वहां अधिक जीवाणु हैं जो खेती के लिए बेहतर है।

इसके साथ ही उनका कहना है कि हम अलग-अलग जगहों पर जहां हमें लगता है कि ये जमीन थोड़ी बेहतर है या ये बिल्कुल बेहतर नहीं है वहां अंडरवियर को मिट्टी में गाड़ देते हैं। जमीन की उर्वरता के इस परीक्षण के नतीजे देखने के लिए इस हफ्ते स्पे नदी के नजदीक ग्रीन के खेत पर कई अधिकारी और किसान इकट्ठा हुए। ग्रीन बताते हैं, मुझे लगता है उनमें से कुछ लोग आश्चर्यचकित थे और वो इस परीक्षण को खुद दोहराना चाहते थे। 

वो कहते हैं, जो नतीजे आए वो काफी दिलचस्प थे। यहां पर कुछ जगहें हैं जो काफी गीली रहती हैं तो जाहिर है कि वहां ऑक्सीजन कम होगी। ऐसी जगहों पर अंडरवियर जैसे गाड़ा गया था लगभग वैसा ही रहा।

हालांकि हमारे बेहतर खेत जो अच्छे से जोते जाते है वहां कपड़ा पूरी तरह खत्म हो गया, लेकिन हमने कपड़े के ऊपर काफी कूड़ा कर्कट डाल दिया था। मिट्टी की क्वालिटी जांचने के लिए ये आसान और सस्ता तरीका हैं। अंडरवियर से ज्यादा जरुरी है कि परीक्षण में इस्तेमान होने वाली चीज कॉटन हो। क्वालिटी मीट स्कॉटलैंड के प्रवक्ता का कहना है कि पूरे देश के किसान अब ये परीक्षण आपनाएंगे ताकि उन्हें अपने खेत की उर्वरता की अधिक जानकारी मिल सके। 

 

Back to top button