नए सीबीआई चीफ ऋषि कुमार शुक्ला का डोभाल कनेक्शन…!

ग्वालियर के ऋषि कुमार शुक्ला ‘न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर’ वाले सिद्धांत पर चलने वाले अफसर माने जाते हैं। उन्हें इंटेलिजेंस में महारत हासिल रही है। वे दो बार केंद्र सरकार की आईबी में भी रहे हैं। आईबी में पोस्टिंग के दौरान एनएसए अजीत डोभाल से भी उनका नाता रहा है। यही कारण है कि सीबीआई चीफ की पोस्टिंग में डोभाल कनेक्शन की महत्वपूर्ण भूमिका बताई जा रही है। डोभाल आईबी के निदेशक रहे हैं।

पांच दिन पहले तक ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश के डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) थे। कमलनाथ सरकार ने अचानक उन्हें हटाकर उनसे एक साल जूनियर वीके सिंह को कमान सौंपी तो किसी को यह भनक नहीं थी कि शुक्ला को सीबीआई निदेशक सरीखे प्रतिष्ठापूर्ण पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। मीडिया में भी मध्यप्रदेश की आईपीएस रीना मित्रा का नाम जरूर सुर्खियों में था। मित्रा 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो गईं। 

हालांकि सूत्र बताते हैं कि मध्यप्रदेश से शुक्ला के अलावा 1984 बैच के आईपीएस विवेक जौहरी का नाम भी विचाराधीन था। लेकिन शुक्ला को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ काम करने का लाभ मिला। चौहान ने ही उनको जून 2016 में डीजीपी बनाया था। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले स्वास्थ्य कारणों से वे छह सप्ताह के अवकाश पर गए थे और चुनाव के बाद उन्होंने दोबारा कामकाज संभाला था। 

कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद डीजीपी पद से उनकी विदाई सुनिश्चित मानी जा रही थी, लेकिन सत्ता परिवर्तन के बावजूद शुक्ला यथावत रहे और उनकी सलाह पर पुलिस महकमे में कई पोस्टिंग भी प्रभावित हुईं। बताते हैं कि कुछ अफसरों की पोस्टिंग में गफलत उनके तबादले की वजह बन गई और वे मप्र पुलिस हाऊसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष बना दिए गए। आज जब उनको सीबीआई निदेशक नियुक्त किए जाने की खबर आई तब शुक्ला कारपोरेशन के अपने दफ्तर में थे। उन्हें बधाई व शुभकामनाएं देने वालों का तांता लग गया।

Back to top button