दुनिया की वो 5 चीजें, जिनके बारे में किसी को नहीं पता ये किस काम आती हैं

कई बार हमारी दैनिक जीवन में काम आने वाली कई तरह की छोटी-छोटी चीजों पर हम ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन देखा जाये तों छोटी-छोटी बाते भी हमें बहुत कुछ जानकारी दे देती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जिनहे आपने अपने डेनिक जीवन में देखजा तों बहुत बार होगा लेकिन कभी उन चीजों का मतलब नहीं पता हैं.

होल इन पेन कैप :-

कई व्यक्ति सोचते हैं कि पैन के डक्कन में छेद इसलिए होता है, ताकि हवा पैन की रिफिल में मौजूद सियाही तक आराम से पहुंच सके, लेकिन यह बिल्कुल भी गलत है. इसके पीछे का कारण है, कि यदि कोई गलती से पैन के ढक्कन को निगल जाये या डक्कन गले में अटक जाए, तो डक्कन के छेद से वह व्यक्ति आसानी से सांस ले सके

लड़के से इंटरव्यू में पूछा गया लड़कियों की शर्ट में क्यों नहीं होती जेब, जवाब ऐसा की सुनकर सब हैरान

चार्जर :-

कई बार आपने अपने लैपटॉप या मोबाइल चर्जिंग केबल में देखा होगा, लेकिन आपने कभी भी इस बात पर गोर नहीं किया होगा की आकघिर यह क्यो होता हैं? इसका नाम फेरडबीड है, जिसका काम लैपटॉप या मोबाइल पर हाई वोल्टेज इलैक्ट्रिकसिटी को रोकना है, ताकि हमारे लैपटॉप या मोबाइल में बिजली के कारण आग ना लग सके.

लिटिल पॉकेट :-

कई व्यक्ति जींस जीन्स की बड़ी पॉकेट के ऊपर बनी छोटी पॉकेट के बारे मे तरह-तरह के विचार रखत्वे हैं. कई व्यक्ति इसे जीन्स की सजावट के नजरिए से देखते है तों कई व्यक्ति इसे खुले पैसे रखने के लिए बनाई गई छोटी पॉकेट मानते हैं. जबकि इसे बनाने का मुख्य कारण कुछ और ही है. 1873 में सबसे पहले इसे बनाया गया था, जब चेन घड़ी काफी फेमस थी.

होल इन द एरोप्लेन विंडो :-

यदि आपने प्लेन में सफर किया है तों आपने विंडो पर एक छोटा छेद जरूर देखा होगा, कई व्यक्ति उस छेद को देखकर डर जाते हैं। कई बार वह सोचते है की कांच में छेद हो गया? आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह छेद प्लेन और बाहर की हवा का बैलेंस एक जैसा बनाए रखने के लिए होता हैं.

Back to top button