तपती गर्मी के बीच इन राज्यों को मिलेगी राहत, दिल्ली में भी बरसेंगे बादल

आज यानी 19 अप्रैल उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम मेहरबान रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आज कई जगह पर गर्मी से राहत मिलेगी और कई इलाकों में तेज हवाएं, बिजली और बारिश देखने को मिल सकती है। भारत की राजधानी दिल्ली के मौसम में नर्मी देखने को मिल सकती है।

क्या है दिल्ली का हाल
राजधानी दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बारिश, आँधी, तेज हवाएँ, तूफान और ओलावृष्टि के कारण तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। रिपोर्ट की माने तो देर शाम और रात तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। वहीं 20 अप्रैल तक बादल छंटने के बाद तेज सतही हवाएं चलने के चलते पारा बढ़ने की संभावना देखने के नहीं मिल रही है।

इन दिनों अधिकतम तापमान लगभग 36 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। गौरतलब है, अप्रैल महीने के अंत में दिल्ली का सामान्य तापमान लगभग 38°C तक पहुंच जाता है। वहीं पंजाब, हरियाणा में भी गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। 19 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती है।

बर्फबारी का जारी अलर्ट
आज से 21 अप्रैल के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में और 18 और 19 अप्रैल को उत्तराखंड में तूफान, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट
पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश और आंधी संभव है। 18 और 22 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है। 18 से 22 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट हल्की बारिश संभव है। केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है।

Back to top button