कटहल ही नही इसके बीज भी है बहुत फायदेमंद, सेवन से मिलती है शरीर को उर्जा

कटहल की सब्जी या इससे बनने वाले पकवानों को लोग बहुत ही चाव से खाते है। कटहल की सब्जी बेशक मजेदार लगती है लेकिन इसके बीज भी बहुत असरकारक होते है। कटहल से जुड़े फायदों के बारे में सभी जानते है परन्तु इसके बीज भी बड़े कमाल के होते है।इसके बीजो में बहुत सारा पोषण छुपा होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके बीजों का सेवन उबालकर या भुनकर भी किया जा सकता है। तो आइये जानते है इसके बीजों के फायदों के बारे में…..

* इसके बीजों में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह ऊर्जा के लिए बेहतरीन स्त्रोत है जो कि स्वादिष्ट भी है।

* कटहल के यह बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो बढ़ती उम्र की गति धीमी करने के साथ ही आपको तनाव से भी दूर रखने में मददगार होते हैं।

benefits of jack fruit seeds,health benefits,Health,healthy living,Health tips ,कटहल के बीज,कटहल के बीज के फायदे,हेल्थ,हेल्थ टिप्स

* इसमें लिग्नेंस, आइसोफलेवोन्स, सैपनिन्स एवं अन्य लाभारी फायइटोन्यूट्रीएन्स पाए जाते हैं जो मानसिक व शारीरिक सेहत के लिए लाभकारी है।

* कटहल के बीज में मैग्नीज़ और मैग्नीशियम जैसे ट्रांस मिनरल्स काफी मात्रा में होते हैं। दोनों हड्डियों की मज़बूती के लिए ज़रूरी हैं।

* इसमें डायटरी फाइबर और बहुत कम कैलोरी होती है जो वज़न घटाने वालों के लिए आदर्श है। इससे ब्लड कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है जिससे कि दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

Back to top button