30 मिनट में अब होगी कंडोम की होम डिलीवरी…लड़कियां दे रही हैं धड़ाधड़ ऑर्डर

मैं खुद एक स्टूडेंट हूं, इसलिए समझता हूं कि लड़कों को कंडोम खरीदने में कितनी दिक्कत होती है. सिर्फ दिक्कत नहीं होती है, कई बार मेडिकल स्टोर वाला ऐसी नजरों से देखता है कि लगता है कंडोम नहीं किसी की जान मांग ली है.

बहुत दिन से ये बातें दिमाग में चल रही थीं और तभी कंडोम डिलीवरी का आइडिया आया. ये बिल्कुल उसी तरह जिस तरह आप ऑनलाइन पिज्जा मंगवाते हैं.

30 मिनट में अब होगी कंडोम की होम डिलीवरी...लड़कियां दे रही हैं धड़ाधड़ ऑर्डर

6सेठ एक स्टार्टअप के मालिक हैं. SMS Contraceptive नाम का ये स्टार्टअप कंडोम डिलीवरी करता है. सिर्फ कंडोम नहीं ल्यूब्रिकेंट्स, पिल्स और प्रेग्नेंसी टेस्ट किट भी. वो भी सिर्फ 30 मिनट में. गुड़गांव के साथ-साथ ये सर्विस साउथ दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी उपलब्ध है.

SMS Contraceptive पर चौबिस घंटे ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं. आप फोन कर सकते हैं, वाट्स-ऐप पर मैसेज ड्रॉप कर सकते हैं और स्नैपचैट पर भी ऑर्डर कर सकते हैं.

सेठ ने ये स्टार्ट-अप फरवरी में रजिस्टर कराया था लेकिन डिलीवरी का काम उन्होंने दस दिन पहले ही शुरू किया है. सिरहान के साथ उनकी चार लोगों की टीम है. जिसमें से दो लोग डिलीवरी का काम करते हैं और दो लोग बैक-एंड पर काम संभालते हैं.

सेठी से जब उनके इन 10 दिनों के एक्सपीरिएंस के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि उन्हें अब तक जितने भी ऑर्डर मिले हैं, उनमें से करीब 60 से 70 फीसदी कॉल लड़कियों के थे. सेठी खुद भी इस बात से चौंके. पर वो इसे एक सार्थक पहल मानते हैं.

सेठी बताते हैं कि उन्होंने अपने घर में कभी भी इस काम को छिपाया नहीं. उनके घर में सभी को पता है कि उनका कंडोम का बिजनेस है. सेठी मानते हैं कंडोम को लेकर जिस तरह लोग चुप्पी साध लेते हैं वो गलत है. ये किसी भी दूसरी ऐसी दवा की तरह है जिससे किसी बीमारी या खतरे से बचा जा सकता है. जब हम मेडिकल स्टोर पर क्रोसिन या एस्प्रिन खरीदते हैं तो एकबार भी झिझकते नहीं हैं लेकिन कंडोम, ल्यूब्रिकेंट, पिल्स या फिर प्रेग्नेंसी टेस्ट किट खरीदने में ऐसे शर्माते हैं जैसे कुछ गलत काम कर रहे हों.

मजेदार ये होता है कि ये शर्म सिर्फ खरीदने वाले की आंखों में नहीं बल्कि बेचने वाले की आंखों में भी होती है. कई लड़के तो एक दुकान फिक्स कर लेते हैं. दुकान पर जाते हैं, काम करने वाला लड़का उन्हें देखते ही समझ जाता है. काली पन्नी में या पेपर के पैकेट में कंडोम रखता है और चुपचाप लाकर थमा देता है.

बात लड़कियों की करें तो उन्हें तो अपने सैनेटरी पैड खरीदने में ही इतनी झिझक होती है, कंडोम तो बहुत ही बड़ी बात है. SMS Contraceptive एमआरपी रेट पर कंडोम नहीं देते. ये कंडोम प्रीमियम प्राइस पर मिलते हैं.

सिरहान इस बिजनेस को एक चुनौती तो मानते हैं लेकिन आशावान भी हैं. वो आत्मविश्वास के साथ कहते हैं कि जब तक लोग कंडोम और सेक्स को लेकर दोहरा चरित्र रखेंगे तब तक ये बिजनेस भी चलेगा. हालांकि वो ऑनलाइन बिजनेस के जोखिमों से भी इनकार नहीं करते.

सिरहान ने अभी तक किसी कंडोम बनाने वाली कंपनी के साथ डील नहीं किया है. वो होल-सेल पर कंडोम खरीदते हैं और उन्हें डिलीवर करते हैं.

 
 

 

 
Back to top button