अपने घर से आज ही हटाएं भगवान की ऐसी मूर्ति, वरना कभी नहीं बन पाएंगे अमीर

हर घर में मंदिर के लिए जगह तो जरूर रखी जाती हैं. कुछ घरों में छोटे मंदिर बनवाएं जाते हैं तो कुछ घरों में बड़े मेंदिर बनवाएं जाते हैं. लेकिन अक्सर लोग मंदिर से जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो घर के लिए अशुभ मानी जाती हैं. वास्तु शास्त्र में घर का हर कमरा महत्व रखता है, जिस प्रकार वास्तु के अनुसार घर के किचन का स्थान है.

ठीक उसी प्रकार घर के अन्य हिस्सों का है, जो कोई भी शास्त्रीय नियम का पालन करते हैं. वे प्रायः वास्तु के नियमों का भी प्लान करते हैं. इस शास्त्रीय नियमों से घर का पूजा घर भी जुड़ा है. प्रायः सभी हिन्दू घरों में पूजा का मंदिर रहता ही है जिसमें विभिन्न देवी-देवताओं से संबंधित तस्वीर या मूर्ति लगी रहती है. लोग श्रद्धापूर्वक इन देवी-देवताओं की पूजा और अर्चना करते हैं.

लेकिन यदि आप घर के पूजा मंदिर से जुड़ी कुछ शास्त्रीय नियमों का पालन करेंगे तो आपकी आस्था बनी रहेगी. साथ ही आपके ऊपर हमेशा भगवान की कृपा बनी रहेगी. वास्तु शास्त्र में घर की दिशाओं और कोन से वास्तु जुड़ा है. वास्तु के मुताबिक जिस प्रकार घर का मुख्य दरवाजा, किचन, बेड रूम आदि को वास्तु दोषों से दूर रख जाता है ढीक वैसे ही घर के पूजा मंदिर भी वास्तु दोषों से मुक्त होना चाहिए.

घर के इन सभी जगहों में पूजा मंदिर वास्तु दोषों से सबसे अधिक प्रभावित होता है. यदि घर का पूजा मंदिर वास्तु दोषों से प्रभावित है तो इसका बुरा असर घर के सदस्यों पर पड़ता है. वास्तु के अनुसार घर में भूलकर भी खंडित यानि टूटी हुई मूर्ति नहीं रखना चाहिए. ऐसी मूर्तियाँ रखना घर में नकारात्मक उर्जा को बढ़ाता है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

 

Back to top button