अच्छी दोस्ती से होते हैं सेहत को ये बेमिसाल फायदे

दोस्ती एक खट्टा मीठा रिश्ता होता है जिसके कई रूप होते हैं. यह एक ऐसा रिश्ता है जो हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी होता है. अकसर कहा जाता है कि वो लोग किस्मत वाले होते हैं जिन्हें जीवन में सच्चे और अच्छे दोस्त मिलते हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि दोस्ती का रिश्ता जीवन के कुछ खास और जरूरी रिश्तों में से एक होता है. दोस्त वो होते हैं जिनके साथ हम अपने जीवन का हर सुख-दुख बांट सकते हैं. हमारा अकेलापन दूर करने में दोस्तों की बहुत अहम भूमिका होती है. अगर जीवन में अच्छे दोस्तों का साथ हो तो किसी दूसरे की जरूरत ही नहीं पड़ती है.अच्छी दोस्ती से होते हैं सेहत को ये बेमिसाल फायदे

हाल ही में हुए एक अध्ययन की रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा किया गया है. अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि एक अच्छी दोस्ती से सिर्फ आपका अकेलापन ही दूर नहीं होता है, बल्कि यह आपकी मेमोरी को भी तेज करती है.

इतना ही नहीं, अध्ययन के दौरान 80 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों कि मेमोरी 50-60 साल के लोगों के बराबर देखी गई है. ये वो लोग थे जिनके जीवन में अपने दोस्तों के साथ मजबूत और पॉजिटिव रिलेशनशिप थे.

अध्ययन की रिपोर्ट ने यह भी खुलासा किया है कि 80 साल की उम्र होने के बावजूद भी जिन लोगों के रिलेशन अपने दोस्तों के साथ काफी अच्छे थे, उनकी मेमोरी अपने ही हम उम्र के ऐसे लोगों के मुकाबले ज्यादा थी जो लोग एक सामान्य रिलेशनशिप में थे.

इस अध्ययन के दौरान लोगों से साइकोलॉजिकल वेल-बीइंग पर बेस्ड 6 तरह के प्रशन पूछे गए. जिसके द्वारा लोगों में साइकोलॉजिकल वेल-बीइंग का पता लगाया गया.

ये भी पढ़ें: खूबसूरत और स्वस्थ आंखों के लिए जरूर करें ये उपाय

शोधकर्ताओं के अनुसार इस अध्ययन का मुख्य उद्देश्य इस बात को समझने का था कि बढ़ती उम्र में किस तरह से दिमागी क्षमता को तेज और दुरूस्त रखा जा सकता है. जिसमें यह बात भी निकलकर आई कि अच्छी दोस्ती और सोशल नेटवर्क आपकी दिमागी क्षमता बढ़ाने के साथ आपको अल्जाइमर की बीमारी से भी दूर रखने में मदद करते हैं. यह बात कई दूसरे अध्ययन में साबित हो चुकी है.

साथ ही शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचने के लिए आपको सोशल नेटवर्क बनाने के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी होता है.

Back to top button