आम तौर पर लोग सिर्फ यही बात जानते हैं कि हरे धनिये का बीज और इसकी पत्तियाँ दोनों खाने का स्वाद बढ़ाती हैं। धनिया सिर्फ भोजन की खूबसूरती और स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्‍कि इसका पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आपको बता दें कि धनिया के पानी में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी आदि काफी मात्रा में पाएं जाते हैं। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। धनिये का पानी पीने के और भी कई फायदे हैं जो आज हम आपको यहां बता रहे हैं, तो आइए जानते हैं धनिये का पानीपीने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें- भूल कर भी चहरे पर न लगाये ये चीजें, हो सकते हैं बड़े नुकसान

1. खून की कमी दूर करें-

धनिये के पानी में विटामिन सी और फॉलिक एसिड काफी मात्रा में होता हैं। इसे नियमित रूप से सेवन करने से खून की कमी दूर होती हैं।

2. कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा–

धनिये में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर से कॉलेस्ट्रोल कम कर उसे नियंत्रण में रखते हैं। इसके अलावा अगर किसी को हाई कॉलेस्ट्रोल की समस्या हैं तो उसे धनिये के बीज को उबालकर उस पानी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – आप भी ट्राई करें दुनिया की सबसे सस्ती एयरलाइंस, मिलेगें ए-क्लास सुविधाएं

3. पेट की बीमारियाँ को रखें दूर- 

अगर आपको पेट से संबंधित कोई समस्या हैं तो आप दो कप पानी में धनिये के बीज, चाय पत्ती, जीरा और शक्कर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पानी को पीने से एसिडिटी में आराम मिलता हैं। इतना ही नहीं, पेट में दर्द होने पर धनिया के बीज को आधा गिलास पानी में दो चम्मच डालकर सेवन करने से पेट दर्द से राहत मिलती हैं।

4. लीवर के लिए फायदेमंद–

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं पति और पत्नी में पति की उम्र क्योँ होती हैं ज्यादा?

इस पानी में ऐसे एसेंशियल ऑयल और फायबर होते हैं जो आपको लीवर को बीमारियों से बचाएँ रखते हैं।