क्या आप जानते हैं पति और पत्नी में पति की उम्र क्योँ होती हैं ज्यादा?

दोस्तों शादी का सवाल कभी न कभी सब के सामने आता है. खासकर आजकल भागती दौड़ती जिंदगी और करियर की आपाधापी में यह सवाल और भी अहम हो गया है कि शादी की क्या उम्र होनी चाहिए. वैसे दोस्तों आपको तो पता ही है कि शादी करना जिंदगी का खुबसूरत लम्हा होता है.

क्या आप जानते हैं पति और पत्नी में पति की उम्र क्योँ होती हैं ज्यादा? जैसे की सब जानते हैं, हमारे देश भारत में यह माना जाता है कि पत्नी को पति से उम्र में छोटा होना चाहिए. वहीं जब यह बात अरेंज मैरिज की आती है तो माता-पिता इस बात का खास खयाल रखते हैं कि उनके बेटे की पत्नी बेटे से हर हाल में छोटी हो. लेकिन यह धारणा लोगों के मन में बैठी कैसे, आखिर क्या है इसके पीछे छुपे राज की हकीकत आइए जानते हैं.

ज्यादातर देखा जाता है कि जब पति और पत्नी की उम्र में अंतर होता है तो दोनों में खूब बनती है. इसका सबसे बड़ा कारण दोनों के बीच उम्र का गैप है जिसके चलते दोनों के बीच अहम का टकराव बहुत कम होता है. लेकिन अगर दोनों एक की एज ग्रुप के होंगे तो बातों को लेकर टकराव की स्थिति बनना स्वाभाविक है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

यह देखा गया है कि पुरुष की डेटिंग सबसे ज्यादा सफल कम उम्र की लड़कियों के साथ होती है. क्योंकि लड़कियां ज्यादातर परिपक्व और सफल पुरुषों की तलाश में रहती हैं. दो लोगों के दांपत्य सूत्र में बंधने के बाद दोनों को एक दूसरे को गहराई से समझने की जरूरत होती है. पति उम्र में बड़े होने के चलते धैर्य से काम लेता है और पति के साथ सामंजस्य बिठा कर रखता है. इस बात का समर्थन विज्ञान भी करता है.

विज्ञान के मुताबिक दुल्हन को दूल्हे से 5 साल तक छोटा होना चाहिए.  दोस्तों आपको पता तो है कि भारतीय संस्कारों में पति को हमेशा इज्जत देना सिखाया जाता है, क्या इसीलिए उसकी उम्र बड़ी होनी चाहिए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक लड़के और लड़की में परिपक्वता यानी कि मैच्योरिटी के स्तर में अंतर होता है. लड़कियां, लड़कों से जल्दी मैच्योर हो जाती हैं, जबकि लड़कों को भावनात्मक रूप से मैच्योर होने में अधिक समय लगता है.

Back to top button