भूल कर भी चहरे पर न लगाये ये चीजें, हो सकते हैं बड़े नुकसान

ब्यूटी की दुनिया की कई चीजों से हम अनजान हैं। यहां हर रोज आपको कुछ अलग व नया देखने और जानने को मिलता हैं। कई बार आप जिन चीज़ों को अच्छा और हेल्दी समझकर इस्तेमाल करती हैं उनके फायदे से ज्यादा नुकसान होते हैं और तो और कुछ चीजे ऐसी भी होती हैं जिनका सीधे तौर पर इस्तेमाल स्किन को नुकसान पहुंचाता हैं लेकिन वहीं अगर इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किसी दूसरी चीज के साथ किया जाए तो ये काफी फायदेमंद साबित होती हैं, तो आप भी जानिए वो कौन – सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल अपने चेहरे पर नही करना चाहिए। साथ ही उन चीज़ों के बारे में भी जानें जिनका इस्तेमाल कभी सीधे तौर पर स्किन पर नही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – तो ऐसे घर पर बनाएं स्वादिष्ट गार्लिक पनीर कबाब

1. सिरका (Vinegar) –

अक्सर कुछ महिलाएँ अपने चेहरे के दाग – धब्बे हटाने के लिएसिरके का इस्तेमाल करती हैं लेकिन उन्हें ये पता नहीं हैं कि इसे इस्तेमाल कैसे करें। जिसके कारण इससे रैशेज और खुजली की समस्या हो जाती हैं इसलिए हमेशा सिरके को पानी में मिलाकर ही लगाएं।

2. गर्म पानी (Hot water) –

चाहें कोई भी मौसम हो, सर्दी या गर्मी गर्म पानी से नहाना बॉडी को नुकसान पहुँचाता हैं और अगर गलती से आपने इसे चेहरे पर इस्तेमाल कर लिया तो ये पिंपल्स की वजह भी बन जाता हैं। ये आपके चेहरे से नैचुरल मॉइश्चर और ऑयल्स चुराकर इसे ड्राय बनाता हैं इसलिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- आप भी ट्राई करें दुनिया की सबसे सस्ती एयरलाइंस, मिलेगें ए-क्लास सुविधाएं

3. बॉडी लोशन (Body lotion) –

वैसे तो इसे लगाने से स्किन सॉफ्ट होती हैं लेकिन आपको बता दें कि इसे चेहरे पर भूलकर भी ना लगाएं क्योंकि इससे स्किन काली पड़ जाती हैं।

4. वैसलीन (Vaseline) –

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए और रूखेपन को दूर करने के लिए कई बार महिलाएँ चेहरे पर वैसलीन लगा लेती हैं। इससे धूल के कण त्वचा से चिपक जाते हैं जिस वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस कारण स्किन संबंधी समस्या हो सकती हैं।

Back to top button