अब बिना इंटरनेट भी कर पाएंगे Gmail का इस्तेमाल, जानिए कैसे

- in गैजेट

Gmail का इस्तेमाल ऑफिशियल और निजी काम के लिए किया जाता है। Gmail का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरुरत पड़ती है। लेकिन तब क्या हो जब आपको महत्वपूर्ण मेल करना हो और आपका इंटरनेट डाटा खत्म हो जाए? आपको बता दें कि अब आप बिना इंटरनेट के भी Gmail का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, हाल ही में Gmail को रीडिजाइन किया गया है। इसमें एक ऐसा फीचर जोड़ा गया है जिसके तहत Gmail को ऑफलाइन भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।अब बिना इंटरनेट भी कर पाएंगे Gmail का इस्तेमाल, जानिए कैसे

जानें इस फीचर के बारे में:

Gmail ऑफलाइन सपोर्ट के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के भी मेल पढ़ सकते हैं। साथ ही मेल कर सभी सकते हैं। यही नहीं, इसके तहत अनचाहे मेल्स को डिलीट भी किया जा सकता है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉल कर आप इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

  • इसके लिए आपको क्रोम ब्राउजर वर्जन 61 की जरूरत होगी। इसे डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद जीमेल के टॉप राइट साइड में जाकर सेटिंग में जाने वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद जो विकल्प आएंगे उनमें से Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब मेन्यू बार में तीन विकल्प मौजूद होंगे उसमें Offline टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Enable offline mail ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप बिना इंटरनेट भी Gmail का इस्तेमाल कर पाएंगे।

इससे पहले Gmail में यूजर्स के लिए Undo Send फीचर एड किया गया था। यह फीचर Gmail के एंड्रॉइड वर्जन में जोड़ा गया है। इस फीचर का 8.7 वर्जन रोलआउट किया गया है। इसकी मदद से भेजे हुए ई-मेल को वापस लिया जा सकता है। इस फीचर को वर्ष 2016 में Gmail Undo Send फीचर के नाम से iOS पर उपलब्ध करा दिया गया था। आपको बता दें कि कई वर्षों की टेस्टिंग के बाद इस फीचर को वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

गूगल ने किया ये अहम बदलाव, अब ये सब काम करना हाेगा बेहद आसान

सैन प्रांसिस्कोः  इंटरनेट दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन