दिल्ली विश्वविद्यालय ने नए सत्र के स्नातक और परास्नातक दाखिले भी सीयूईटी के माध्यम से करने का लिया निर्णय

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने नए सत्र के स्नातक और परास्नातक दाखिले भी सीयूईटी के माध्यम से करने का निर्णय लिया है। सत्र 2023-24 के लिए स्नातक दाखिला के लिए पात्रता मानदंड सोमवार को जारी किया गया। वहीं, स्नातक स्तर पर आयोजित होने वाले बैचलर ऑफ फाइन आर्ट विषय में दाखिला भी सीयूईटी के आधार पर ही होगा। कुछ वर्षों से इस कोर्स को लेकर असमंजस की स्थिति थी।

डीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता का कहना है कि छात्रों को सीयूईटी का आवेदन फार्म भरने में किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसके लिए डीयू की दाखिला शाखा ने तैयारियां कर ली हैं।

डीयू इसके लिए न केवल वेबिनार आयोजित करने जा रहा है, बल्कि आवेदन कैसे करें, यह बताने के लिए सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों का सहारा लेगा। शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए स्पष्ट किया है कि उम्मीदवारों को सीयूईटी (यूजी) 2023 में उपस्थित होना होगा। डीयू ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे सीयूईटी (यूजी) -23 की वेबसाइट www.ceuet.samarth.ac.in देखें, जहां सूचना बुलेटिन में जाकर दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पात्रता आवश्यकताएं, पाठ्यक्रम आदि की जानकारी जरूर लें।

इसके अलावा अभ्यर्थी दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक वेबसाइट www. admission. uod.ac.in भी देंखें। इसमें स्नातक के लिए सूचना का बुलेटिन, कार्यक्रम विस्तृत दिशा-निर्देश, सीट मैट्रिक्स, विभिन्न की कार्यक्रम-विशिष्ट पात्रताए, पाठ्यक्रम और अन्य प्रासंगिक जानकारी दी गई हैं।

इन्फोग्राफिक्स वेबसाइट पर अपलोड किए प्रवेश शाखा ने भी सीयूईटी (यूजी)-2023 के बारे में जागरूकता फैलाने की पहल की है। कार्यक्रम-विशिष्ट योग्यता की आवश्यकताओं के अनुसार उम्मीदवारों को अपने टेस्ट पेपर चुनने में मदद करने के लिए उदाहरणों के रूप में इन्फोग्राफिक्स वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। वीडियो ट्यूटोरियल, हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी हैं। आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना विश्वविद्यालय की प्रवेश वेबसाइट पर जल्द ही लाइव किया जाएगा।

17 फरवरी को पहला वेबिनार डीयू की प्रवेश शाखा सीयूईटी (यूजी)-2023 वाले उम्मीदवारों की मदद के लिए वेबिनार की शृंखला शुरू करेगी। पहला वेबिनार 17 फरवरी को अपराह्न तीन बजे आयोजित किया जाएगा। इसके बारे में जानकारी डीयू की दाखिला वेबसाइट www.admission.uod पर उपलब्ध होगी। वेबिनार का प्रसारण डीयू के यूट्यूब चैनल www.youtube.com/@UnivofDelhi पर लाइव होगा। 

छात्राओं का परीक्षा शाखा के बाहर प्रदर्शन
डीयू के नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड की छात्राओं ने परीक्षा शाखा के बाहर प्रदर्शन किया। डीयू प्रशासन पर बिना पिछला परीक्षा परिणाम घोषित किए नए परीक्षा की फीस का भुगतान करने का आरोप लगाया। इस मामले में डीयू की परीक्षा शाखा ने कहा है कि बार-बार न् ाोटिस जारी करने के बाद भी विद्यार्थी अपने परीक्षा संबंधित दिक्कतों का सुधार नहीं कर रहे हैं। कहा कि महामारी के दौरान ओपन बुक परीक्षा हुई थी, जिसमें कई विद्यार्थियों की कापियां नहीं मिलने या अन्य दिक्कतों के कारण परीक्षा परिणाम प्रभावित हुआ है। नोटिफिकेशन को भी अनसुना किया गया।

Back to top button