पानी कभी Expire नहीं होता क्यों? बोतलबंद पानी कब हो जाता है खराब!

बोतलबंद पानी पर तो आपने एक्‍सपायरी डेट देखी होगी, लेकिन नद‍ियों-तालाबों का पानी भी क्‍या कभी एक्‍सपायर होता है? सोशल मीडिया पर यही सवाल पूछा गया. जब हमने इसकी तहकीकात करने की कोश‍िश की तो हैरान करने वाले फैक्‍ट सामने आए. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बोतलबंद पानी पर एक्‍सपायरी डेट ल‍िखी होती है और यह पैक‍िंंग की तारीख से 2 साल आगे होती है. वैज्ञान‍िकों का मानना है क‍ि पानी में धीरे-धीरे बोतल का प्‍लास्टिक घुलने लगता है, इसल‍िए 2 साल बाद यह पीने लायक नहीं रहता. लेकिन यही पूरी तरह सच नहीं है.

नल, नद‍ियों का पानी कभी expire नहीं होता, क्योंकि यह एक रासायनिक यौगिक है, न कि एक जैविक पदार्थ. इसमें हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के अणु होते हैं, जो समय के साथ नहीं बदलते. पानी में कोई जीवित जीव नहीं है, इसलिए यह समय के साथ खराब नहीं होता. हालांकि, पानी में अशुद्धियां हो सकती हैं, जो समय के साथ खराब हो सकती हैं. इन अशुद्धियों में बैक्टीरिया, वायरस, और रसायन शामिल हो सकते हैं. लेकिन पानी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस के विकास को रोकते हैं. पानी की बोतलों पर एक्सपायरी डेट पानी के लिए नहीं, बल्कि बोतल के लिए होती है. क्‍योंकि प्लास्टिक की बोतलें समय के साथ टूट सकती हैं और पानी में रसायन छोड़ सकती हैं.

नल के पानी को 6 महीने तक रख सकते हैं आप
हावर्ड स्‍कूल ऑफ पब्‍ल‍िक रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, नल के पानी को 6 महीने तक रखा जा सकता है और इस्‍तेमाल किया जा सकता है. यह कभी खराब नहीं होता. सिर्फ कार्बोनेटेड नल का पानी ऐसा है, जिसका स्‍वाद धीरे-धीरे बदल जाता है, क्‍योंकि उसमें से गैस धीरे-धीरे निकल जाती है. हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड के पानी में मिलने के बाद यह थोड़ा अम्लीय हो जाता है. कंटेनरों को 6 महीने तक ठंडी, सूखी और अंधेरी जगह पर रखें, तो पानी का स्‍वाद कभी नहीं बदलेगा.

कैसे सुरक्ष‍ित रखें पानी
कंटेनरों में पानी भरते समय पाइप का उपयोग करने से बचें. इसे छानने के बाद सीधे नल से भरें. हवा के संपर्क से बचने के लिए हर समय ढक्कन लगाकर रखना चाहिए. एक और तरीका है क‍ि पानी को लगभग 15 मिनट तक उबालें और ठंडा होने दें. बोरवेल का पानी आमतौर पर साफ होता है, इसे आप चाहें तो यूं ही संग्रह‍ित कर सकते हैं.

Back to top button