पशु-पक्षियों को पानी पिलाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, घर में होते हैं लाभ ही लाभ

- in धर्म

इन दिनों भारत में गर्मियों का मौसम चल रहा है. देश के कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से मौसम विभाग ने देश के 15 राज्यों में अलर्ट भी जारी किया है. गर्मी का सबसे ज्यादा असर देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिल रहा है. यहाँ सुबह 10 बजे के आसपास ही पारा 41 डिग्री तक पहुँच जाता है. यहाँ तक की हर साल राजस्थान में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है, लेकिन इस बार तापमान के मामले में वो दिल्ली से थोड़ा पीछे है और वहाँ इतनी गर्मीं नहीं पड़ रही जितनी दिल्ली में पड़ रही है.

गर्मी से परेशान लोग 

गर्मियों के मौसम में सभी को लगती है ज्यादा प्यास 

गर्मियों के मौसम में हर किसी को सर्दियों के मुकाबले ज्यादा प्यास लगती है. ये तो आपको भी पता होगा कि इंसानों की तरह प्यास पशु-पक्षियों और जीव जन्तुओं को भी उतनी ही लगती है. अगर साफ़ शब्दों में कहा जाए तो किसी को भी पानी पिलाने से अच्छा कोई बड़ा काम हो ही नहीं सकता. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जितना पुण्य लोगों को पानी पिलाकर मिलता है उससे कहीं ज्यादा पुण्य पशु-पक्षियों की प्यास बुझाने में भी मिलता है. आपने अपने आसपास ऐसे बहुत से लोग देखे होंगे जो अपने घरों के बाहर इन पशु-पक्षियों के लिए दान और पानी रखते हैं. ताकि ये बेजुबान वो पानी पी सके.

ऐसे लोग गलती से भी ना करें परफ्यूम का इस्तेमाल, वरना धीरे-धीरे सब कुछ हो जाएगा बर्बाद

पानी पीते हुए लोग 

पशु-पक्षियों को दाना-पानी देना है बहुत ज्यादा जरुरी 

शायद आपको ना पता हो कि हमारे शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि पशु-पक्षियों को दान पानी देना कितना ज्यादा जरुरी है. शास्त्रों में कहा गया है कि जो भी इन्सान इन बेजुबान जानवरों को पानी पिलाता है उसकी कुंडली के सभी बुरे से बुरे ग्रह भी दिशा बदलने लगते है और समय के साथ उसको अच्छे-अच्छे परिणाम  देने लगते है. इसके अलावा जिस भी व्यक्ति ने कोई पाप किये हो वो भी मिट जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आज है साल का सबसे बड़ा सोमवार जो आज से खोल देगा इन 4 राशियों के बंद किस्मत के ताले

दोस्तों आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी