उत्तराखंड: शिवनगरी के रूप में विकसित होगा पिथौरागढ़ का गूंजी…

पिथौरागढ़ का गूंजी शिवनगरी के रूप में विकसित होगा, तो चंपावत में चंपावत टी गार्डन एक्सपीरियंस विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर में विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए स्वदेश दर्शन योजना 2.0 और प्रसाद योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ से अधिक की 52 पर्यटन क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया।

इसके तहत पिथौरागढ़ जिले में गूंजी को शिवनगरी के रूप में विकसित किया जाना है। जिसमें प्रथम चरण में गूंजी में ग्रामीण पर्यटक क्लस्टर के रूप में विकसित करने का काम किया जाएगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय से वर्चुअल रूप से प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में भारत के साथ ही उत्तराखंड निरंतर आगे बढ़ रहा है।

कहा, प्रधानमंत्री मोदी के आदि कैलाश, गूंजी, पार्वती कुंड भ्रमण से इस क्षेत्र की पर्यटन की दृष्टि से वैश्विक पहचान बनी है। गुंजी के लिए प्रथम चरण में 1.4 एकड़ भूमि पर पर्यटन सुविधा केंद्र विकसित होगा, जिससे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को अपने स्थानीय उत्पाद, संस्कृति, विलेज टूर, आर्ट आदि को बढ़ावा मिल सके।

पर्यटन सुविधा केंद्र को स्थानीय वास्तुविद और स्थानीय भौगोलिक एवं पर्यावरण के अनुकूल बनाया जाएगा, जबकि चंपावत चाय बगान को स्थानीय वास्तुकला एवं प्राकृतिक उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सस्टेनेबल इको फ्रेंडली मार्केट के रूप में विकसित किया जाएगा।

Back to top button