पेड़ से गिरता है झरने जैसा पानी, 30 साल से हो रहा है ऐसा

आपने दुनिया के कोने-कोने में मौजूद अजीबोगरीब चीज़ों के बारे में सुना होगा. हो सकता है कुछ को आपने देखा भी हो, लेकिन इसमें से कुछ ऐसी होती हैं, जिनके बारे में हम सुनकर ही दंग रह जाते हैं. सोशल मीडिया के ज़रिये इन चीज़ों के वीडियो भी अब हमें देखने को मिल जाते हैं. एक ऐसा ही वीडियो इस वक्त चर्चा में हैं, जिसमें एक पेड़ से किसी झरने की तरह पानी फूट रहा है.

पहाड़ी से झरना फूटना आम बात है लेकिन अगर किसी पेड़ से झरना फूट पड़े, तो आश्चर्यचकित होना बनता है. इस वक्त सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो आपको चकित कर देगा. ये पेड़ यूरोपीय देश मोंटेनेग्रो में है. यहां करीब 30 सालों से एक पेड़ से रहस्यमय तरीके से पानी गिरता रहता है. इसकी सही वजह किसी को भी नहीं पता है.

शहतूत का पेड़ उगलता है पानी
वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक पेड़ से किसी झरने की तरह पानीकी धार फूट रही है और ये धारा इतनी मोटी और लगातार निकलती है कि लगता है ये कोई झरना या फव्वारा है. बताया जाता है कि पहली बार ये 1990 के दशक में दिखाई दिया और तब से साल में एक बार पेड़ से पानी निकलने की ये घटना दिखाई ही देती है. मोंटेनेग्रो की राजधानी पॉडगोर्सिया में मौजू दिनोसा गांव में ये पेड़ है. बताते हैं कि ये 100 से 150 साल पुराना है और पेड़ के करीब 5 फीट ऊंचाई पर मौजूद तने से पानी की धार निकलती है.

आखिर कहां से आता है पानी?
वैसे तो पेड़ में बहार और पतझड़ के मौसम में पानी कहां से गिरने लगता है, ये किसी को नहीं पता लेकिन माना ये जाता है कि ये पेड़ के नीचे बहने वाली छोटी नदी का कमाल है. जब लगातार बारिश से नदी में पानी उफान पर आता है तो पेड़ के खोखले तने से होकर ऊपर बहने लगता है. इसके अलावा इसका कोई और सोर्स समझ में नहीं आता लेकिन ये काफी अजीब दिखने वाली घटना लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रहती है.

Back to top button