अब Switch Off होने पर भी अपने एंड्रॉइड फोन को कर सकेंगे ट्रैक

अब iPhone यूजर्स की तरह एंड्रॉइड यूजर्स भी फोन के स्वीच ऑफ होने पर भी अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि Google ने अपना नया फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क रोलआउट करना शुरू कर दिया है, जो एंड्रॉइड यूजर्स को खोए हुए डिवाइसों पर नजर रखने और ढूंढने की सुविधा देता है।

फिलहाल इस अपडेट को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध कराया गया है। कंपनी का कहना है कि जल्द ही इसे ग्लोबल स्तर पर उपलब्ध कराया जाएगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

अपडेटेड फाइंड माई डिवाइस
अपडेटेड फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क आपके एंड्रॉइड फोन को अन्य संगत डिवाइसों के साथ खोजने में मदद करता है। यह एंड्रॉइड 9 या उसके बाद वाले एंड्रॉइड के साथ आने वले फोन पर काम करता है।
यह कंपनी के सबसे बड़े बदलावों में से एक है,जिसमें एडवांस नेटवर्क आपके खोए हुए एंड्रॉइड फोन को ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है, भले ही उसमें सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन न हो।

कैसे काम करता है फीचर ?
यह ब्लूटूथ प्रॉक्सिमिटी का उपयोग करके आपके आस-पास के डिवाइस का पता लगाकर काम करता है, जो एपल के ‘फाइंड माई’ नेटवर्क के काम करने के समान है।
दुनिया भर में Android यूजर्स की लोकप्रियता को देखते हुए Google का नेटवर्क Apple से कहीं अधिक शक्तिशाली हो सकता है।
कंपनी का यह भी कहना है कि किसी खोई हुई वस्तु के पास जितने अधिक डिवाइस होंगे, आपके लिए उसे ढूंढना उतना ही आसान होगा।
Googleने दावा किया है कि Pixel 8 और Pixel 8 Pro के मालिक फोन बंद होने पर भी अपने डिवाइस का पता लगा सकते हैं।
अगर आप किसी ऐसे डिवाइस को ढूंढ़ रहे हैं, जो पास में है, तो जैसे ही आप उसके करीब जाएंगे, फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क ऐप में विजिबल संकेत दिखाएगा।
कंपनी का कहना है कि मई से एंड्रॉइड यूजर पेबलबी और चिपोलो के ब्लूटूथ ट्रैकर्स के साथ टैग की गई कीज, वॉलेट जैसीच चीजों का पता लगाने में भी सक्षम होंगे।
इस साल के अंत में, यूफी, जियो, मोटोरोला और अन्य कंपनियां भी अपने स्वयं के ब्लूटूथ ट्रैकर लॉन्च करेंगी जो नए फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क का सपोर्ट करेंगे।

Back to top button