मकदार खुबसूरती पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि अपनी नाभी के साथ करे ये काम

- in जीवनशैली

अपनी त्वचा और स्वास्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए हम लोग कितना कुछ नहीं करते लेकिन फिर भी हमारी कोशिशों से उस तरह के नतीजे नहीं मिल पाते हैं। वहीं आजकल लोग अपने काम को लेकर भी इतने बिजी होते है कि वो चाह कर भी खुद  की सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। हमारी आज की यह स्टेरी उन्हीं लोगों के लिए है, ताकि वे लोग भी कम समय में अपना ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते, फिर चाहे वे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या हो या फिर त्वचा से जुड़ी।

ये बात तो आप सभी जानते होंगे कि जब हम अपनी मां की कोख में होते है, तो हमारे शरीर को पौष्टिक तत्व हमारी मां से, हमारी नाभी के जरीये मिलता है। फिर जब हम इस दुनिया में आते हैं और अपनी मां के शरीर से अलग हो जाते हैं, तो हमारे लिए हमारी नाभी का कोई काम नहीं रह जाता। लेकिन हम आपको बता दें कि हमारी नाभी हमारी त्वचा को सुंदर बनाए रखने में बहुत काम आ सकती है। 

डॉक्टर्स कहते हैं कि इंसान की नाभी से 70 हजार से भी ज्यादा नसें जुड़ी होती हैं, जिस वजह से इसे इंसान के शरीर का केंद्र बिंदु माना जाता है। इसलिए हम अपने शरीर की बहुत सी बीमारियों को सिर्फ अपनी नाभी पर अलग-अलग तरह के तेल से मालिश करके खत्म कर सकते हैं। खास कर जब लोगों को अपनी त्वचा पर चमक लानी हो और चहरे को बेदाग बनाना हो, तो वह रोज रात को सोने से पहले अपनी त्वचा के हिसाब कोई भी तेल चुन कर, अपनी नाभी पर लगा कर मालिश कर सकते हैं।

ये तो हम सभी जानते हैं कि नीम हमारे शरीर की कितनी सारी बीमारियों को भगाने में फायदेमंद होता है, इसलिए नीम के तेल को नाभी पर लगाने से यह हमारे चेहरे से मुंहासे, दाने, काले धब्बे, खुजली और स्किन इनफेक्शन और बालों की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है।

2.सरसों का तेल

सरसों का तेल वैसे तो लोग स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए भी उतना ही लाभदायक होता है। सरसों के तेल को नाभी पर लगाने से हमारा पाचनतंत्र सही रहता है और शरीर के हानिकारक पदार्थो को निकाल कर हमारे शरीर को साफ करता है। साथ ही सरसों के तेल को नाभी पर लगाने से फटे होटों की शिकायत भी कम होती है, जिससे की आपके होट हमेशा मुलायम रहते है।

3.हींग का तेल

अगर आपको हींग का तेल न मिले तो आप उसकी जगह हींग में थोड़ी मात्रा में पानी मिला कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि हर तरह के पेट दर्द में फायदेमंद होता है। बहुत बार ऐसा होता है कि हमें अपने पेट दर्द की असल वजह समझ नहीं आती, उस समय आप अपनी नाभी पर हींग का तेल लगा कर थोड़ी देर के लिए लेट जाएं आपको थोड़ी ही देर में आराम महसूस होने लगेगा।

4.बादाम का तेल

बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। साथ ही ऐसे कई जरूरी तत्व जो हमारी त्वचा का ध्यान रखने के साथ हमारी बढ़ीती उम्र के संकेत को कम करता है। बादाम के तेल को नाभी पर लगाने से हमारी बहुत सी स्वास्थय से जुड़ी परेशानियां कम होती हैं और इसके साथ हमारे चेहरे पर चमक भी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस तरह से करें केले का इस्तेमाल, होगा जादुई असर

स्मूथ और ग्लोइंग स्किन पाने की चाहत सभी