बच्चों की एकाग्रता को बढ़ाने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये 6 कारगर टिप्स

एकाग्रता (Concentration) की कमी काम्‍प्‍लीकेटेड प्रक्रिया है, जिससे बच्‍चे ही नहीं कई वयस्‍क भी जूझते रहते हैं. किसी एक काम को लंबे समय तक एकाग्र होकर करना उनके लिए मुश्किलों भरा होता है. हम मेडिटेशन (Meditation) की मदद से एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं लेकिन छोटे बच्‍चों में एकाग्रता को बढ़ाना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है. बच्‍चों को इस काम में मदद उनके पेरेंट्स हीं कर सकते हैं. कई बार यह देखा जाता है कि पेरेंट्स बच्‍चों में एकाग्रता का अभाव होने पर उनके साथ वायलेंस पर उतर आते हैं जिसका नतीजा उल्‍टा होता है. यहां हम आपको बताते है कि आप अपने बच्‍चों की एकाग्रता को बढ़ाने के लिए क्‍या कर सकते हैं और क्‍या नहीं कर सकते हैं.

अच्‍छी नींद जरूरी- बच्‍चों की एकाग्रता बढ़ाने के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि आपका बच्‍चा रात को 10 से 12 घंटे की नींद जरूर ले. यही नहीं बच्‍चों के सोने के पैटर्न को ज्‍यादा ना बदलें और रुटीन फॉलो करें. उन्‍हें जल्‍दी सोने और जल्‍दी जागने की आदत डालें. यह उनकी एकाग्रता को बढ़ाने में बहुत सहायक होगा.

भावनाओं को शेयर करना सिखाएं- अगर आपका बच्‍चा किसी चीज को लेकर मन हीं मन में परेशान रहता है तो उसका ध्‍यान किसी अन्‍य चीज में नहीं लगेगा. ऐसे में बच्‍चों के साथ भावनात्‍मक रूप से कनेक्‍ट रहें और उनसे हर मुद्दों पर बात करें. ऐसा करने से बच्‍चे किसी चीज को लेकर ज्‍यादा देर तक परेशान नहीं रहेंगे और उनका ध्‍यान किसी भी काम पर एकाग्र हो सकेगा.

डाइट का रखें ख्‍याल- बच्‍चों को अनहेल्‍दी चीजों से पेट भर देने की बजाए जहां तक हो सके हेल्‍दी और फ्रेश खाना खिलाएं. बच्‍चों के डाइट में फल, हरी सब्जियों, फिश, अंडे, मीट आदि शामिल करें. उन्‍हें शुगरी चीजों से बचाएं. ओमेगा थ्री फैटी एसिड बच्‍चों के ब्रेन के लिए बहुत ही काम की चीज होती है ऐसे में उनके डेली के भोजन में इसे शामिल करें. उन्‍हें डीहाइड्रेड होने से बचाएं और भरपूर पानी पीने की आदत दें.

Back to top button