“गंदा है पर धंधा है” कुछ ऐसी जॉब जिसकी सैलरी सुनकर आपके भी उड़ जाएँगे होश !

दोस्तों लाखों में कौन नहीं कमाना चाहता अगर हम आपसे कहें कि कुछ ऐसी जॉब है जहाँ आप लाखों कमा सकते हैं बिना किसी डिग्री के और सैलरी इतनी की उसे पाने के लिए सामने वाला व्यक्ति व्याकुल हो जाए लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर शायद आप एकदम से तैयार न हो. वो कहते हैं न गंदा है पर धंधा है. आप भी जानते हैं विदेश में कोई भी काम बड़ा या छोटा नही होता. वहां कचरा उठाने से लेकर टैक्सी ड्राइविंग तक सब काम आदमी हो या महिलाऐं सभी करते हैं.

 

आज हम आपको सात समंदर पार कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कमाई इतनी जबरदस्त है लेकिन काम थोड़ा गंदा और जोखिम भरा है.

 चलिए जानते हैं इन नौकरियों के बारे में ! 

एंबेलमर : एंबेलमिंग वो है जो किसी मृत व्यक्ति के शव को लम्बे समय तक सुरक्षित रखता है. कभी कुछ विशेष कारण की वजह से कुछ शवों को सुरक्षित रखा जाता है. इसको सुरक्षित रखने की प्रक्रिया बहुत अजीब होती है. इसमें शवों को साफ़ करके उसे नहलाना होता है उसके बाद उसकी मसाज़ की जाती है. उसके बाद उन्हें एक ख़ास लेप भी लगाया जाता है. विदेश में इस काम के कर्मचारियों को सालाना 24 लाख 60 हज़ार सैलरी मिलती है.

गारबेज कलेक्टर : वो लोग जो गंदगी और बदबूदार जगह से कूड़ा उठाते हैं. विदेश में इन लोगों को ‘गारबेज कलेक्टर’ कहा जाता है. ये कर्मचारी अमेरिका में 960 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से तनख्वा लेते हैं. ओवर टीम मिलाकर ये सालाना करीब 36 लाख कमा लेते हैं.

रात के सन्नाटे में दिल्ली के CP में होती है शर्मनाक हरकतें, तस्वीरें विचलित कर देंगी

कोल माइन: कोयले की खदान में काम करने वाले कर्मचारियों के सिर्फ हाथ ही काले नहीं होते बल्कि कभी-कभी गंभीर बीमारियों का भी शिकार बना देती है. इस खतरनाक काम के लिए इन्हें विदेश में साल के करीब 38 लाख 40 हज़ार रुपए तक मिलते हैं.

गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट: हमारे यहाँ इसे पेट का डॉक्टर कहा जाता है. हम जो भी खाते हैं वो हमारे 25 फुट लम्बे पाचन तंत्र से होकर गुज़रता है. इस दौरान कभी हमे गैस, पेट दर्द जैसी बीमारी हो जाती है तो इसके लिए डॉक्टर हमे दवाई देता है  लेकिन जब ये परेशानी बढ़ जाती है तो डॉक्टर को मुंह के रस्ते दूरबीन डालकर पेट की जांच करनी पड़ती है. इस जोखिम काम के लिए विदेशी डोक्टरों को सालाना एक करोड़ पचास लाख से दो करोड़ रुपए तक मिल जाते हैं.

 
Back to top button