यूपी निकाय चुनाव में सपा-बसपा ने कर दी थी ये भूल, जिसका बीजेपी ने उठाया फायदा

इस निकाय चुनाव के नतीजों की बात करें तो बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 16 नगर निगम हैं जिसमें से भाजपा ने 14 में जीत दर्ज की है. इनता ही नही नगर पालिका और नगर पंचायत के नतीजे भी बीजेपी के लिए ख़ुशी की खबर लेकर आये हैं और वहां भी परचम लहरा उठा है. इन सबसे माना जा रहा है कि मोदी लहर अभी भी बरकरार है, लोगों का विश्वास अब भी बीजेपी में बना हुआ है. वैसे अगर निकाय चुनाव के प्रचार-रणनीति की बात करें तो कुछ चीजे ऐसी हैं जिसे विरोधी कभी भांप नही पाए और शायद यही वजह रही कि सपा और बसपा को हार का सामना करना पड़ा.

यूपी निकाय चुनाव में सपा-बसपा ने कर दी थी ये भूल, जिसका बीजेपी ने उठाया फायदा बता दें कि इस चुनाव को अपनी नाक का सवाल बनाकर मुख्यमंत्री ने योगी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. इसलिए उनकी रणनीति भी अव्वल दर्जे की रही. इतना ही नही जहां इस चुनाव में प्रचार के दौरान ना तो अखिलेश यादव और ना ही बसपा सुप्रीमों मायावती कभी प्रचार करने निकली वहीं योगी ने अपने मंत्रियों को जनता के बीच जाकर प्रचार करने का फरमान सुना दिया था. इतना ही नही इस चुनाव के नतीजों को लेकर भारतीय जनता पार्टी इतनी गंभीर थी कि पार्टी संगठन भी दिन-रात एक किये हुए था.

शायद यही रणनीति बीजेपी को दूसरी पार्टियों से एकदम अलग पेश करती है और यही वजह है कि लोग अब भी बीजेपी और मोदी सरकार में विश्वास बनाये हुए हैं. कुछ विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि जनता का विश्वास जिस तरीके से बीजेपी में बरकरार है उससे संभव है कि गुजरात चुनाव में भी बीजेपी को इसका फायदा मिले.

Back to top button