जमीन की खुदाई में मिला ‘सोने का शहर’, रहस्यमयी कमरा, ये चीजें भी मिलीं

जब-जब मिस्र की बात होती है, तो लोगों के जहन में विशाल पिरामिड, प्राचीन ममीज़, ऊंट और रेगिस्तान आ जाता है. पर मिस्र में कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिसने वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है. मिस्र (Weird discoveries of Egypt) में अब 3 ऐसी अनोखी चीजों की खोज हो चुकी है, जो हजारों साल पुरानी है और वहां के बारे में काफी कुछ बताती हैं. जब वैज्ञानिकों ने इन चीजों को खोजा था, तो उन्हें भी नहीं यकीन हुआ था कि तब के लोगों को विज्ञान की कितनी ज्यादा समझ थी.

गोल्डन सिटी
द सन वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2021 में मिस्र के पुरावशेष मंत्रालय ने बयान में बताया था कि उन्होंने एक प्राचीन शहर की खोज की है, जिसका नाम है राइज़ ऑफ एटेन. ये शहर राजा एमन्होटेप तृतीय के राज में करीब 3 हजार साल पहले बना था. इसे एक मिस्र के मिशन के दौरान, लक्सर के पास खोजा गया था. इस वजह से इसे लक्सर का स्वर्ण शहर (Golden City of Luxor) भी कहा जाता है. ये मिस्र में खोजे गए प्राचीन शहरों में सबसे बड़ा है.

अबु सिंबेल
अबू सिंबेल (Abu Simbel) मिस्र में एक साइट है, जिसमें दो रॉक कट मंदिर हैं, जिसके अग्रभाग रॉक कट हैं. ये भी प्राचीन मिस्र के वक्त के हैं. ये रामेसेस द्वीतीय के दौर में, 13वीं बीसी में बना था. इस मंदिर में रहस्यमयी कमरे थे जिसमें से धूप की किरणें जाकर राजा की मूर्ति को साल में दो बार रोशन करती हैं. ये जगह 1817 में पहली बार खोजी गई थी मगर 1960 में इस पूरे कॉम्प्लेक्स को हटाया गया और ऊंचाई पर फिर से बनाया गया, क्योंकि वहां एक डैम का निर्माण हुआ था.

राजा तूतनखामेन का मकबरा
तूतनखामेन को मिस्र का सबसे चर्चित राजा (Tutankhamun’s Tomb) माना जाता है जो 3 हजार साल पहले, 1332 से 1323 बीसी के बीच राज किया करता था. वो सिर्फ 10 साल का था, जब उसने गद्दी संभालती थी. माना जाता है कि उनके मकबरे में एक श्राप बसा था, और उसे खोलने के बाद कई लोगों की मौत हो गई थी. 1922 में इसे खोजा गया था और उसके बाद इसे खोजने वाले आर्कियोलॉजिस्ट और उनके परिवार के लोग गंभीर बीमारियों से मर गए थे.

Back to top button