बच्चे को लेकर जा रहे हैं रिश्तेदारों के घर, तो पहले उन्हें सिखाएं कुछ जरूरी बातें

कुछ ही दिनों में बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां होने वाली हैं। ऐसे में लोग अपने बच्चों के साथ घूमने निकल जाते हैं। बहुत से लोग बच्चों की छुट्टियों में अपने रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं। अगर आप भी आगामी छुट्टियों में बच्चों के साथ रिश्तेदारों के घर जाने का सोच रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए है। दरअसल, हर माता-पिता ये चाहते हैं, कि उनका बच्चा बचपन से ही समझदार बने और उसकी वजह से उन्हें कहीं पर भी शर्मिंदा न होना पड़े। ऐसे में हर पैरेंट्स अपने बच्चे को बचपन से ही अच्छी बातें सिखाते हैं।

खाने-पीने से लेकर उठने-बैठने तक के लिए बच्चे को तमीज सिखाई जाती है, लेकिन बहुत से माता-पिता इन बातों पर ध्यान नहीं देते। जिस वजह से बच्चे काफी जिद्दी हो जाते हैं, और रिश्तेदारों के सामने वो अपने माता-पिता को शर्मिंदा कर देते हैं। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप अपने बच्चे को अवश्य सिखाएं।

किसी का सामान लेने से पहले पूछना

ज्यादातर बच्चे जब किसी के घर जाते हैं, तो लोगों का मोबाइल बिना पूछे ले लेते हैं। फोन के अलावा कई बार को वो लोगों की पर्सनल चीजें भी बिना पूछे उठा लेते हैं। ऐसे में अपने बच्चे को अच्छी तरह से ये सिखाएं कि वो कभी बिना पूछे किसी का सामान न लें। अगर किसी ने मना किया है तो बार-बार लेने का पूछे भी नहीं।

लोगों को धन्यवाद कहना

ये सबसे जरूरी बात होती है। हर बच्चे में ये आदत होनी ही चाहिए कि यदि कोई उन्हें कोई चीज दे रहा है तो सबसे पहले स्माइल करते हुए वो सामने वाले को धन्यवाद करें।

सामान को वापस जगह पर रखना

बच्चे को पहले से ही ये सिखाएं कि अगर उसने किसी के घर पर कहीं से कुछ सामान देखने के लिए उठाया है, तो उसे वापस उसी जगह पर रखे। ऐसा करने पर लोग बच्चे की तारीफ करेंगे।

ज्यादा जंक फूड को न कहना

अक्सर जब कोई मेहमान आता है तो लोग उन्हें ढेर सारे स्नैक्स और जंक फूड परोसते हैं। अगर आप भी कहीं जा रहे हैं, तो अपने बच्चे को ये सिखा कर जाएं कि वो ज्यादा जंक फूड न खाए और खुद से ही इसके लिए मना भी करे।

किसी को उल्टा जवाब न देना

आजकल के बच्चे काफी चटक स्वभाव के होते हैं। ऐसे में कई बार वो अपने से बड़ों को भी उल्टा जवाब दे देते हैं। ऐसे में बच्चों को ये जरूर सिखाएं कि उन्हें अपने से बड़ों को कभी उल्टा जवाब नहीं देना चाहिए।

Back to top button