जनवरी में FPI ने अबतक शेयरों में लगाए 3,900 करोड़ रुपये

ब्याज दर परिदृश्य को लेकर अनिश्चितता के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सतर्क रुख अपनाया है और जनवरी के पहले दो सप्ताह में भारतीय शेयर बाजारों में करीब 3,900 करोड़ रुपये लगाए हैं। इससे पहले पूरे दिसंबर महीने में एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में 66,134 करोड़ रुपये डाले थे। वहीं नवंबर में एफपीआई ने शेयरों में 9,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने इस महीने अबतक (12 जनवरी तक) भारतीय शेयरों में शुद्ध रूप से 3,864 करोड़ रुपये का निवेश किया है। मॉर्निंगस्टार इनवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा- निवेशकों के निवेश का मौजूदा रुख मुनाफावसूली की वजह से है, क्योंकि भारतीय शेयर बाजार इस समय अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर है। इसके अलावा ब्याज दर परिदृश्य को लेकर अनिश्चितता की वजह से भी एफपीआई किनारे पर हैं और वे निवेश का कोई निर्णय लेने से पहले किसी संकेतक का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लगातार जारी भू-राजनीतिक तनाव की वजह से भी एफपीआई निवेश निर्णय लेते समय सतर्कता बरत रहे हैं। इस बीच आंकड़ों से पता चलता है कि ऋण या बॉन्ड बाजार को लेकर एफपीआई का आकर्षण बना हुआ है। समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई बॉन्ड बाजार में 7,912 करोड़ रुपये का निवेश किया। इससे पहले एफपीआई ने दिसंबर में बॉन्ड बाजार में 18,302 करोड़ रुपये, नवंबर में 14,860 करोड़ रुपये और अक्टूबर में 6,381 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था।

Back to top button