रोहिंग्‍या मुसलमानों के संकट देखते हुए अमेरिका ने म्यांमार सेना के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

अमेरिका ने रोहिंग्या मुस्लिमों के मुद्दे को लेकर म्यांमार सेना पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अमेरिका की ओर से म्यांमार सेना के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने बताया कि अमेरिका म्यांमार की उन इकाइयों और अधिकारियों को दी जा रही सहायता रोकेगा, जो रखाइन में हुई हिंसा में शामिल थे। इसके अतिरिक्त इनपर कार्रवाई के लिए आर्थिक विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है।

अमेरिका ने म्यांमार सेना के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से अमेरिका प्रायोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए दिए गए सारे आवेदनों को भी रद कर दिया है। नॉर्ट के अनुसार, यह आवश्यक है कि रोहिंग्या पर अत्याचार में शामिल रहने वाले लोगों व संस्थाओं को जिम्मेदार ठहराया जाए। म्यांमार में हुई लोकतंत्र बहाली का अमेरिका समर्थन करता रहेगा, लेकिन इसके साथ ही रखाइन संकट का हल निकालने के लिए भी प्रयास जारी रखेगा। रोहिंग्या पर अमेरिका अपने दोस्तों व सहयोगियों से बात कर रहा है।

इसे भी पढ़े: रोड पर तपती धूप में बेटी को लेकर पेन बेचने वाले इस शख्स की इन्टरनेट पर फोटो वायरल होते ही बदल गयी जिन्दगी, आज है…

नॉर्ट ने कहा कि म्यांमार सरकार के साथ उसकी सेना को भी शांति व सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। रखाइन से पलायन कर चुके लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए कोशिश करनी चाहिए।

Back to top button