PNB घोटाला: RBI ने बैंकों को CBS को स्विफ्ट प्रणाली के साथ जोड़ने को कहा

रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को 30 अप्रैल तक अपनी स्विफ्ट प्रणाली को बैंक के कोर बैंकिंग साल्यूशंस (सीबीएस) से जोड़ने को कहा है. बैंकों की शीर्ष संस्था भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने यह जानकारी दी है. आईबीए की चेयरपर्सन उषा अनंतसुब्रमणियन ने कहा कि स्विफ्ट- सीबीएस प्रणाली को जोड़ने का काम तेजी से किया जाना चाहिये. रिजर्व बैंक ने यह कदम देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की एक शाखा में 11,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी से किया गया लेनदेन सामने आने के बाद उठाया है.

PNB घोटाला: RBI ने बैंकों को CBS को स्विफ्ट प्रणाली के साथ जोड़ने को कहा

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की कंपनियों द्वारा कथित रूप से दक्षिण मुंबई स्थित पीएनबी की ब्रैडी हाउस स्थित शाखा से धोखाधड़ीपूर्ण तरीके से गारंटी पत्र प्राप्त लेकर दूसरे बैंकों की विदेशी शाखाओं से ऋण लिया गया. इस तरह जारी गारंटी पत्रों को सार्वजिनक क्षेत्र के बैंक के ऋण खाते में रिकार्ड नहीं किया जाता है जिससे कि इस गतिविधि को लंबे समय तक पकड़ा नहीं जा सका.

ऊषा अनंतसुब्रमणियन से जब 30 अप्रैल की समयसीमा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “ठीक कहा, यह समय-सीमा हो सकती है, लेकिन यह बाहरी सीमा है. आज जरूरत इस बात की है कि हर कोई स्विफ्ट और सीबीएस प्रणाली को आपस में जोड़ने का काम जल्द से जल्द करना चाहता है.” 

नहीं रही बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी, दुबई में हुआ हार्ट अटैक

 
Loading...

Check Also

#बड़ी खबर: जल्द ही नियमों के दायरे में आएंगे कॉलिंग सुविधा देने वाले एप

#बड़ी खबर: जल्द ही नियमों के दायरे में आएंगे कॉलिंग सुविधा देने वाले एप

कॉल की सुविधा देने वाले व्हाट्सएप, गूगल डुओ और स्काइप जैसी कंपनियों के एप जल्द …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com