30 साल की होने से पहले हर लड़की को जरुर कर लेने चाहिए ये 15 काम!

इंसान के लिए ये जरूरी है कि वो अपने आप को समय दे और जीवन का आनंद ले. हर इंसान के जीवन की कुछ इच्छाएं होती हैं जिन्हें वो पूरा करना चाहता है. करियर, रिलेशनशिप, शादी और फिर परिवार की जिम्मेदारियों के बोझ में हम जिंदगी जीना ही भूल जाते हैं. हर चीज का अपना एक वक्त होता है इसलिए उस वक्त के निकलने के पहले ही उन्हें करना बेहतर होता है. इससे पहले कि आप 30 की उम्र को पार करें, आपको इन छोटे-छोटे अनुभवों से जरूर गुजरना चाहिए…

30 साल की होने से पहले हर लड़की को जरुर कर लेने चाहिए ये 15 काम!1- प्यार कर लें- जैसे एक शरीर को जीने के लिए पानी की जरूरत होती है वैसे ही आत्मा को प्यार की. बिना प्यार के इंसान जीवन में अधूरा ही रह जाता है. यह जरूरी है कि लड़कियां शादी से पहले वो उस हर चीज से खुल के प्यार कर लें, जिन्हें वो पसंद करती हैं और जो उनके जीवन का हिस्सा है.

2- अपने डर पर पाएं काबू- अक्सर ऐसा देखा गया है कि हर इंसान का बचपन से किसी चीज को लेकर एक डर होता है. कई लोग पानी से, ऊंचाई से, गहराई से डरते हैं. कई लोगों को भूत-प्रेत का वहम होता है. लड़कियां अक्सर कॉकरोच, चूहों, छिपकलियों से डरती हैं. ये जरूरी है कि वो इस डर पर काबू पाएं और खुलकर जीने की कला सीखें. इससे उनके अंदर और आत्मविश्वास का संचार होगा.

3- कुछ पल रहें अकेले- इंसान के लिए जरूरी है कि वो कुछ पल अकेले रहने की कोशिश करें. वैसे तो दोस्तों का साथ एक सुखद एहसास होता है. मगर कभी-कभी अकेले रहने के भी कई फायदे हैं. इससे आप आजादी को पूरी तरह महसूस कर सकती हैं और खुद के ज्यादा करीब जा सकती हैं.

4- कम से कम आपके पास एक चाबी हो- अगर आप कोई जॉब कर चुकी हैं और अपनी मेहनत से आपने पैसे कमाए हैं तो आपके लिए ये बेहतर होगा कि आप उन पैसों से अपने लिए कोई खास चीज खरीदें. आप इससे कोई कार या अपार्टमेंट खरीद सकती हैं या फिर कुछ और खास चीज. ऐसा करने पर आपको खुद पर गर्व महसूस होगा.

5- कुछ एडवेंचरस करें- जीवन में कुछ रोमांचक चीजें करना भी जरूरी है. आप अगर अपने आपको ऐसा कुछ करने का चैलेंज देंगे और उसे निभाएंगे तो ये आपको ऊर्जा से सराबोर कर देगा और वो कुछ पल आपके जीवनभर के अनंत पलों से कई गुना ज्यादा आनंदमय होगा.

6- विदेश घूम आएं- हर इंसान का सपना होता है कि वो अपने देश के बाहर की भी दुनिया देखे. वहां के रहन-सहन और खान-पान का आनंद ले सकें और वहां की संस्कृति से वाकिफ हो सकें. शादी के बाद लड़कियों को अपने लाइफ पार्टनर के साथ विदेश घूमने का मौका मिलता है पर अगर वो शादी के पहले अपने दोस्तों के साथ या अकेले विदेश घूमने जाती हैं तो ये उनके आगे के जीवन के लिए यादगार लम्हों में दर्ज हो जाएगा.

7- कुछ नया सीखें- सीखना जीवन का वो भाग है जो आपको हमेशा पहले से बेहतर बनाने में मदद करता है. जीवन में कुछ ना कुछ हमेशा सीखना चाहिए. अगर आप 30 की उम्र से पहले कोई रोचक चीज सीख जाएंगी तो ये जीवनभर आपकी शख्सियत में चार चांद लगा देगा.

8- अपनी बॉडी के साथ सहज हो जाएं- टीनएज में भले ही आप खुद को दूसरों से कम आंकती रही हों, लेकिन 30 की उम्र पार करने से पहले आप अपने शरीर के प्रति सहज होना जरूर सीख जाएं. आप जैसी हैं, उस रूप में खुद को सराहें. आपकी जिंदगी पहले से ज्यादा आसान हो जाएगी.

9- रखें खुद को फिट- 20 से 25 साल की उम्र इंसान के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है. इस दौरान आपको खुद को फिट रखने की जरूरत है. इस समय की लापरवाही बाद में हानिकारक साबित हो सकती है.

10- बदलें स्टाइल- एक लुक में रहना किसी को भी बोर फील कर सकता है. आप के आस-पास के लोग भी ये चाहते हैं कि आप नए लुक्स अपनाएं. आप अपने बालों को कलर कर सकती हैं. इसके अलावा आप नया हेयरकट अपना सकती हैं या अपनी पसंद का टैटू लगवा सकती हैं.

11- जानवरों और प्रकृति से करें प्यार- पालतू जानवरों को पालना या फिर पेड़-पौधे लगाना आपके शौक का हिस्सा अगर ना भी हो तो भी एक बार आप उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाने की कोशिश करें. इससे आप केयर करना सीखेंगी और किसी की फिक्र करना भी आपके व्यवहार में आ जाएगा.

12- आत्मसुरक्षा- आत्मनिर्भर होना आज हर किसी के लिए जरूरी है. आपको खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने की जरूरत है. आप जूडो, कराटा, योगा, प्राणायम जैसी चीजों का अभ्यास कर सकते हैं. इससे आप खुद में काफी सक्षम और संपूर्ण महसूस करेंगे.

13- क्वालेटी टाइम स्पेंड करें- वक्त बहुत जल्दी बीतता है और एक बार गया हुआ वक्त कभी वापस नहीं आता. इसलिए जरूरी है कि आप एक बार जरूर क्वालिटी टाइम बिताएं. आप कामों की प्राथमिकताएं निर्धारित करें और समय को किसी भी तरह से ज़ाया ना होने दें.

14- कोई एक नई भाषा जरूर सीखें- कई सारी भाषाओं का ज्ञान आपके व्यक्तित्व में एक निखार ला देगा. ज्यादा भाषाएं सीखना आपके लिए कई मायने में लाभदायक साबित हो सकता है.

15- माफ करना सीखें- आदमी गलतियों का पुतला होता है. जाने-अनजाने इंसान से गलतियां होती रहती हैं. गलतियां रिश्तों में खटास लाने का काम करती हैं. बेहतर यही होगा कि आप गलतियों को माफ कर दें. अगर आप किसी को माफ करके किसी रिश्ते को बचाने में सफल होती हैं तो बाद में आपको अच्छा महसूस होगा.

Back to top button