लोकसभा चुनाव: 44 हजार से अधिक छात्रों ने अपने माता-पिता को लिखी चिट्ठी…

खुड़बुड़ा के राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा छह की छात्रा वंशिका बेशक उम्र में छोटी है, लेकिन वोट का महत्व बखूबी समझती है। उसे पता है कि हर एक वोट कीमती है, इसलिए वह अपनी मां अंजली और पिता महेश को चिट्ठी लिखकर उन्हें लोकतंत्र में हर वोट की कीमत समझाती है।

सरकारी मशीनरी के साथ ही हर उम्र-वर्ग के लोग भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर प्रयास कर रहे हैं। लोकतंत्र के इस हवन में दून के राजकीय विद्यालयों के हजारों छात्र-छात्राओं ने भी अपनी आहुतियां दी हैं। 44 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने अपने माता-पिता को चिट्ठी लिखकर उन्हें 19 अप्रैल को मतदान करने का संकल्प दिलाया है।

नोडल अधिकारी स्वीप झरना कामठान बताती हैं कि माता-पिता को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए बच्चों से चिट्ठी लिखवाने का अभिनव प्रयोग किया गया है। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। अभिभावकों ने बच्चों को संकल्प देकर भरोसा दिलाया कि इस बार मतदान में अवश्य शामिल होंगे।

81 तरह की मेहंदी बढ़ा रही वोट के प्रति आकर्षण

स्कूली बच्चों की चिट्ठी के अलावा भी दून में स्वीप के तहत कई अन्य आकर्षक गतिविधियां की जा रही हैं, जिन्हें सराहा जा रहा है। मतदाता जागरूकता मेहंदी भी इसमें शामिल है। 81 प्रकार की मेहंदी लगाकर वोट के प्रति महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है।

महिला वोटरों को बूथ ले जाएंगी 401 सखी

जिले के सात नगर निकायों में 202 वार्ड एवं 71 आरडब्ल्यूए में मतदाता जागरूकता दल का गठन किया गया है। न्याय पंचायत वार 36 स्वीप दल गठित हुए हैं। वहीं, प्रत्येक बूथ पर वोटर सखी बनाकर मतदान में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के प्रयास चल रहे हैं। जिले में 401 ग्राम पंचायतों में महिला वोटर सखी बना दी गई हैं, जो 19 अप्रैल को यह सुनिश्चित करेंगी कि गांव की महिलाओं ने वोट डाला या नहीं।

लोकगायकों की एक अपील… बढ़ाएगी वोट प्रतिशत

जिले में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर प्रयास किया जा रहा है। जौनसारी गायिका रेखा खन्ना से लेकर गढ़वाली लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी तक वोट देने की अपील कर रहे हैं। डीएम सोनिका की ओर से 20,497 नवयुवकों को पत्र भेजकर वोट देने की अपील की गई है। नुक्कड़ नाटक से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म और 16 स्कूटर एवं बाइक रैलियों का आयोजन अब तक किया जा चुका है। निर्वाचन साक्षरता क्लब बनाए गए हैं। यह मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। घरेलू गैंस सिलिंडरों से लेकर वाहनों पर पांच हजार से अधिक स्टीकर लगाकर वोट देने की अपील की गई है।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। नुक्कड़ नाटक से लेकर पारंपरिक गतिविधियां और बच्चों से अपील भी कराई गई है, इस बार निश्चित तौर पर मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी। -सोनिका, जिला निर्वाचन अधिकारी

Back to top button