जानें कैसे हुआ था ‘पटियाला पेग’ का जन्म, जरुर पढ़े ये मजेदार खबर..

आज किसी भी पार्टी में शराब और वाइन का होना आम बात है। कोई भी फंक्शन हो, शादी हो, पार्टी हो या ऑफिस की मीटिंग। अगर शराब का दौर न चले तो सब बेकार है। बात शराब की हो रही हो और उसमे पटियाला पैग का जिक्र न हो तो बात बेमानी हो जाएगी। क्या आप जानते हैं कि वर्ल्ड फेमस ‘पटियाला पैग’ का जन्म कैसे हुआ?।
 
पटियाला के महाराज की है देन:
शराब में मशहूर ‘पटियाला पैग’ 1920 में पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह की देन है। ब्रिटिश एकादश से हुए क्रिकेट मुकाबले में महाराजा ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे। इस मैच की पार्टी में ‘पटियाला पैग’ का जन्म हुआ।
क्रिकेट के थे बडे शौकीन:
बहुत कम लोग जानते होंगे कि भारत में महाराजा राजिंदर सिंह के कारण क्रिकेट का खेल शुरू हुआ। महाराजा राजिंदर सिंह की इस खेल में गहरी रूचि थी। इसलिए वो पटियाला में विश्व के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ियों को बुलाते थे ताकि लोगों को क्रिकेट में प्रशिक्षण एवं नई तकनीकों से लैस किया जा सके।
महान खिलाडि़यों को किया आमंत्रित:
महाराजा भूपिंदर सिंह ने। उन्होंने इंग्लैंड में भारत एकादश की तरफ से वर्ष 1911-12 में अनाधिकारिक टैस्ट मैच खेले। वहां से लौटने के बाद क्रिकेट उनका शौक बन गया। उन्होंने रोड्स, न्यूमैन, रॉबिन्सन जैसे महान खिलाड़ियों को पटियाला में आमंत्रित भी किया।
खुद महाराज ने पिलाई शराब:
कहा जाता है कि अपनी विशाल पारी से महाराजा इतने खुश थे कि उन्होंने स्वयं ही गिलासों में व्हिस्की डाल कर पार्टी की शुरुआत कर दी। गिलास में शराब की मात्रा करीब दुगनी थी। जब कर्नल डगलस को चीयर्स कहने के लिए गिलास दी गई तो उन्होंने उत्सुकतावश महाराजा से उस पैग के बारे में पूछा।
और बन गया ‘पटियाला पैग’:
महाराजा हंसते हुए बोले कि आप पटियाला में हैं मेरे मेहमान, टोस्ट के साथ ‘पटियाला पैग’ से कम कुछ भी नहीं चलेगा।’ फिर दोनों ने हंसते हुए शोरगुल के बीच एक ही घूंट में अपना गिलास खाली कर दिया। तब से विभिन्न आयोजनों पर हर शाही मेहमान को पटियाला पैग अनिवार्य रूप से परोसे जाने की परंपरा शुरू हुई।
Back to top button