केरला: सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर सख्त हुई केरल पुलिस…

केरल पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ सामग्री फैलाने के लिए 54 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने शनिवार को कहा कि मलप्पुरम जिले में सबसे अधिक 26 मामले दर्ज किए गए हैं। वही एर्नाकुलम जिले में 15 और तिरुवनंतपुरम में पांच मामले दर्ज किए गए हैं।

कोच्चि में कलामासेरी के पास एक ईसाई प्रार्थना सभा में हाल ही में हुए विस्फोटों के बाद केरल पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ सामग्री फैलाने के लिए 54 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने शनिवार को कहा कि मलप्पुरम जिले में सबसे अधिक 26 मामले दर्ज किए गए हैं। वही, एर्नाकुलम जिले में 15 और तिरुवनंतपुरम में पांच मामले दर्ज किए गए हैं।

कई फर्जी प्रोफाइलों की हुई पहचान
पुलिस ने अपने एक आधिकारिक बयान में बताया कि त्रिशूर और कोट्टायम में दो-दो मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, पलक्कड़ और कोझिकोड ग्रामीण में एक-एक मामला सामने आया है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने कई फर्जी प्रोफाइलों की भी पहचान की है, जिसका इस्तेमाल भड़काऊ पोस्ट को शेयर करने के लिए किया गया था।

राज्य साइबर सेल लगातार रखे हुए है नजर
पुलिस ने कहा कि सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ सामग्री फैलाने वाले फेक प्रोफाइलों के आईपी एड्रेस की पहचान करने के लिए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स (पूर्व में ट्विटर), व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अनुरोध किया गया है। केरल पुलिस ने बताया कि राज्य में साइबर सेल ऐसे हैंडलों की पहचान करने के लिए लगातार चौबीसों घंटे काम कर रहा है।

कई धमाकों से दहल उठा था केरल
मालूम हो कि केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में 29 अक्टूबर को एक के बाद एक कई धमाके हुए थे। यह धमाके उस समय हुए जब कलामासेरी इलाके में ईसाइयों की प्रार्थना सभा हो रही थी। धमाके के समय घटनास्थल पर 2000 लोग मौजूद थे, जिनमें से तीन की मौत हो गई। वहीं, 45 अन्य लोग घायल हो गए थे।

Back to top button