जवानी रखनी है बरकरार, तो बेल्ट लगाने में कभी भूल ना करे..

वर्तमान समय में आप सभी देखते होंगे, कि जिस व्यक्ति के पास nokri पेशा है। वह अपने shirt को pants के अंदर डालकर ऊपर से belts लगाते हैं। जिससे वह है सुंदर दिखें। अधिकतर युवा भी आजकल ऐसा ही फैशन इस्तेमाल में लेते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं, कि जब आप pant के अंदर shirt डाल कर ऊपर से belt लगाते हैं और अगर आप belt को अधिक कसकर लगाते हैं, तो उससे आपको क्या नुकसान हो सकता है? अगर नहीं जानते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं.

 

belt को हमेशा ढीला बांधना है

वैसे तो दोस्तों belt पहनना हमारे लिए खतरनाक ही है, लेकिन अगर आप नौकरी पेशा है और आपको office में जाना पड़ता है या फिर आपको belt पहनने की आवश्यकता रहती है, तो belt को हमेशा ढीला बांधना है और इस ढीले बांधने की आदत को यथावत रखें। क्योंकि अगर आप बेल्ट को अधिक कसकर बनते हैं, तो इससे आपके पेट की नसें दब जाती हैं। जो कि बहुत ही नाजुक होती है.

 

fertility घटने की संभावना

ज्यादा देर तक इन नसों को दबा रहने के कारण हमारे शरीर की आंतों वेंस वह Pelvic region से निकलने वाली artery पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण सबसे अधिक बुरा प्रभाव पुरुषों पर होता है। इनका sperm काउंट धीरे धीरे काफी कम हो जाता है। इसके अलावा जब भी आप बेल्ट को कसकर बांधते हैं, तो इससे आपकी fertility घटने की संभावना बहुत ही अधिक हो जाती है.

 

मांसपेशियों का तनाव अधिक बढ़ जाता

एक शोध के मुताबिक इसे university के शोधकर्ताओं का कहना है, कि अगर कोई पुरुष belt को अत्यधिक कसकर अपनी कमर पर मानता है, तो उसके मांसपेशियों का तनाव इतना अधिक बढ़ जाता है, कि उसके घुटने और कमर की मांसपेशियां कमजोर होना शुरू हो जाती है। जिससे उसे दर्द होने का खतरा बढ़ जाता है.

Back to top button