कानपुर: बिठूर में बनेगा पुलिस मुख्यालय, 7000 वर्ग मीटर में बनेगी तीन मंजिला इमारत

कानपुर में पुलिस मुख्यालय के नए भवन के निर्माण के लिए जमीन की तलाश खत्म हो चुकी है। अधिकारियों ने बिठूर के बगदौंधी बांगर में 7000 वर्ग मीटर जमीन को निर्माण के लिए चिह्नित किया है। पुलिस ने लोक निर्माण विभाग की मदद से तीन मंजिला मुख्यालय निर्माण का प्रस्ताव तैयार करा लिया है, जिसे जल्द शासन को भेजने की तैयारी है।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर विपिन मिश्रा ने बताया कि पुलिस मुख्यालय बनाने के लिए पिछले कई सालों से जमीन की तलाश की जा रही थी। शहर में 7000 वर्ग मीटर जमीन खाली न होने के चलते प्रस्ताव रुका हुआ था। तलाश बिठूर में जाकर खत्म हुई है। कार्यालय का ले-आउट तैयार है।

बगदौंधी बांगर में तीन मंजिला अत्याधुनिक पुलिस कार्यालय का निर्माण होगा, जिसमें सीपी कार्यालय के साथ ही रेंज का डीआईजी कार्यालय भी होगा। एडिशनल सीपी के अनुसार घाटमपुर थाना और नवीन चौकी नवेड़ी के निर्माण के लिए भी जगह तलाश की जा रही थी, जो पूरी हो गई। इनके नवनिर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। शासन से हरी झंडी मिलते ही निर्माण कार्य शुरू होगा।

एक छत के नीचे ये सभी कार्यालय
पुलिस मुख्यालय में सीपी कार्यालय, एडिशनल सीपी कार्यालय के साथ ही जोन का डीआईजी कार्यालय भी बनेगा। यहीं पर कमिश्नरी कोर्ट, एलआईयू , एटीएस समेत अन्य विभागों के दफ्तर भी बनाए जाएंगे। वहीं, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा, जहां से पूरे शहर में लगे सीसीटीवी के द्वारा शहर की निगरानी की जा सकेगी।

पर, फरियादियों को लगानी होगी दौड़
वर्तमान में पुलिस मुख्यालय सिविल लाइंस कचहरी के पास स्थित है। शहर भर से यहां तक पहुंचने वाले फरियादियों को आसानी से सवारी वाहनों की सुविधा मिल जाती है। बिठूर में जिस स्थान पर नया मुख्यालय बनेगा, वह वर्तमान मुख्यालय से करीब 21 किलोमीटर दूर है। ऐसे में फरियादियों को लंबी दौड़ लगानी पड़ सकती है।

Back to top button