कानपुर: आचार संहिता की आहट पर आनन फानन शिलान्यास और भूमिपूजन

कानपुर में 16 मार्च की शाम से आचार संहिता लगने का पता चलते ही शुक्रवार को नगर निगम सहित विभिन्न विभागों ने आनन-फानन में कार्यादेश जारी करते हुए करीब 30 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास, भूमिपूजन कराया। देर रात तक दफ्तर खुले रहे। ठेकेदारों को बुलाकर विकास कार्य करने के लिए अनुबंध किए गए। ठेकेदारों को 16 मार्च को सुबह तक हर हाल में कार्य शुरू करने और मौके से फोटो भेजने के निर्देश दिए गए हैं। डेढ़ सौ करोड़ से ज्यादा के टेंडर भी जारी किए गए। फिर भी करीब 418 करोड़ रुपये के विकास कार्य अटकने की आशंका है।


लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पीडब्ल्यूडी, नगर निगम, केडीए, जलकल विभाग आदि ने पिछले महीने से ही टेंडर प्रक्रिया तेज कर दी थी। इस दौरान विभिन्न विभागों ने 400 करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों के टेंडर जारी किए। 120 करोड़ से ज्यादा के कार्यों के लिए ठेकेदारों को कार्यादेश जारी करते हुए निर्माण की शुरुआत कराई गई। शुक्रवार को दोपहर में अफसरों को जैसे सूचना मिली कि 16 मार्च को शाम तीन बजे के बाद आचार संहिता लागू की जाएगी तो वे सक्रिय हो गए। नगर निगम ने सीएम ग्रिड योजना के तहत करीब 146 करोड़ से बनने वाली पांच सड़कों के टेंडर जारी किए।

केडीए उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर मुख्य अभियंता आशु मित्तल ने सभी अधिशासी अभियंताओं, सहायक अभियंताओं, अवर अभियंताओं की बैठक कर सख्त हिदायत दी कि जिन कार्यों के टेंडर हो गए हैं। उनमें तत्काल ठेकेदारों से अनुबंध करते हुए कार्यादेश जारी करें। साथ ही 16 मार्च को सुबह तक हर हाल में कार्य शुरू कराते हुए फोटो भेजें। पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता (कानपुर परिक्षेत्र) संजीव भारद्वाज ने भी आचार संहिता लागू होने से पहले ज्यादा से ज्यादा कार्य शुरू कराने के निर्देश अभियंताओं को दिए।

जनप्रतिनिधियों ने इन कार्यों का किया शिलान्यास
महापौर प्रमिला पांडेय ने पालिका स्टेडियम के सुंदरीकरण के लिए भूमि पूजन, उस्मानपुर वार्ड के अंतर्गत कल्याणेश्वर पार्क के सुंदरीकरण कार्य, कांशीराम कॉलोनी से शिवाजी इंटर कालेज तक सड़क फुटपाथ नाले की मरम्मत और गुंजन स्वीट हाउस से पार्षद अवधेश त्रिपाठी के मकान तक फुटपाथ निर्माण का शिलान्यास किया। वार्ड-25 (नवीननगर काकादेव) के अंतर्गत प्रह्लाद सिंह मार्केट से एकता स्वीट्स होते हए बकरमंडी तिराहे तक सड़क के दोनों तरफ 68.94 लाख से आरसीसी नाले का निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। विधायक नीलिमा कटियार ने कल्याणपुर – शिवली मार्ग चौड़ीकरण के लिए शिलान्यास किया। इन कार्यों को करीब 30 करोड़ रुपये से कराया जाएगा।

ये कार्य अटके
सीएम ग्रिड योजना के तहत 146 करोड़ से बनने वाली पांच सड़कों के टेंडर ही जारी हो पाए।
एक करोड़ से नगर निगम जोन-3, 5 और 6 में सड़कों के निर्माण के लिए नहीं हो पाए अनुबंध।
तीन करोड़ की नगर निगम निधि के कार्य भी अटके।
113 करोड़ से प्रयागराज राजमार्ग से चकेरी औद्योगिक क्षेत्र तक सड़क का निर्माण अटका।
56.24 करोड़ से 25.20 किलोमीटर लंबे पकड़ी-शिवली मार्ग का चौड़ीकरण अटका।
22.58 करोड़ से होना था घाटमपुर-साढ़ मार्ग का चौड़ीकरण।
39.85 करोड़ से चकेरी गौरिया पाली मार्ग को करना था चार लेन।
36.37 करोड़ से चंदनपुर-भीतरगांव-धरमपुर बंबा मार्ग का निर्माण अटका।

Back to top button