हाथी की पॉटी से बनती है ये कॉफी, कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे

कुछ चीजें खाने-पीने में जितनी स्वादिष्ट लगती हैं, देखने या उसके बनने की प्रक्रिया उतनी ही बुरी हो सकती है। यकीन नहीं होता तो ब्लैक आइवरी ब्लैंड नाम की इस कॉफी के बनाने के तरीके और उसमें इस्तेमाल की गई चीजों के बारे में जान लीजिए। इस कॉफी में ऐसी चीजें है जिसके बारे में सुनकर शायद ही इसे कोई खरीदे लेकिन फिर भी जरूरत से ज्यादा महंगी होने के बाद भी लोगों की पसंद बनी हुई है।

उत्तरी थाइलैंड में बनाई जाने वाली ब्लैक आइवरी ब्लैंड नाम की यह कॉफी हाथी की पॉटी यानी लीद में शामिल बीजों से तैयार होती है। इसके लिए पहले थाई हाथियों को कॉफी की फली खिलाई जाती है। हाथी कच्ची फलियां खाते हैं, उसे पचाते हैं और लीद गिरा देते हैं। इस लीद में कॉफी के बीजों को ढूंढा जाता है। लीद से बीज निकालने का काम हाथियों के महावत या ट्रेनर करते हैं। निकले बीज को धूप में सुखाया जाता है और फिर पीसा जाता है।

ये हैं रियल लाइफ के HULK, तस्वीरे देख उड़ जाएगे आपके होश…

इस कॉफी की कीमत 1100 डॉलर यानी कि 67000 रुपए प्रति किलो है। इसे थाईलैंड में बहुत बड़े स्तर पर तैयार किया जाता है। यह कड़वी नहीं होती। कहा जाता है कि पाचन क्रिया के वक्त हाथी के एंजाइम काफी के प्रोटीन को तोड़ देते हैं जिससे इसका कड़वापन दूर हो जाता है।

Back to top button