IPL 2024: Virat Kohli को केकेआर के खिलाफ आउट देना कितना सही था?

फाफ डूप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी टीम (RCB) का आईपीएल 2024 में प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है। आरसीबी की टीम को मौजूदा सीजन में अपनी सातवीं हार केकेआर के हाथों मिली। केकेआर ने ईडन गार्डन्स में खेले गए आईपीएल 2024 के 36वें मैच में 1 रन से आरसीबी को हराया। इस हार के बाद आरसीबी की प्लेऑफ में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई।

आरसीबी की टीम की तरफ से इस मैच में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के आउट होने पर एक विवाद खड़ा हुआ। आरसीबी की पारी के तीसरे ओवर में हर्षित राणा ने पहली गेंद हाई फुलटॉस फेंकी, जिसपर कोहली ने बल्ले से गेंद को हिट किया। शॉट की टाइमिंग सही नहीं थी और इस तरह ये हर्षित के हाथों में चले गई।

कोहली के विकेट को लेकर केकेआर ने तुरंत अपील की और कोहली का मानना था कि ये गेंद कमर से ऊपर है, इसलिए उन्होंने डीआरएस लिया। इसके बाद थर्ड अंपायर ने हॉक आई की मदद से देखा कि कोहली क्रीज से आगे थे, लेकिन गेंद डीप हो रही थी। ऐसे में उन्हें आउट दिया गया। कोहली इस फैसले के बाद अंपायर से भिड़ते हुए नजर आए। इस विकेट को लेकर काफी बवाल मचा। ऐसे में आपको बताते हैं आईसीसी के इस नियम के बारे में।

Virat Kohli आउट थे या नॉट आउट? जानें क्या कहता है नियम
दरअसल, थर्ड अंपायर ने विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर जो फैसला दिया वो सही था। एमसीसी के नियम 41.7.1 के मुताबिक, कोई भी डाली गई गेंद, जो बगैर जमीन पर टप्पा खाए क्रीज में सीधे खड़े बैटर की कमर की ऊंचाई से निकलती है, तो इसे अवैध करार दिया जाता है। ऐसे में अंपायर इसे नो बॉल करार देता है। लेकिन यहां कोहली जब आउट हुए तो वहां क्रीज के बाहर खड़े हुए थे।

तकनीक द्वारा विराट कोहली की कमर सीधी स्थिति में 1.04 मीटर मापी गई। लेकिन, तकनीकी आकलन से पता चला कि अगर कोहली क्रीज के अंदर रहते तो गेंद 0.92 मीटर की ऊंचाई पर उन तक पहुंचती। इसलिए, इस डिलीवरी को नो-बॉल नहीं कहा जा सकता।

कोहली आउट होने के बाद गुस्से में बल्ला पीटते हुए दिखे
विराट कोहली ने अंपायर द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अपना आपा खो दिया और ऑन-फील्ड अंपायर से भिड़ गए। कोहली को अंपायर्स के साथ तीखी बहस करते हुए देखा गया। इसके साथ ही बल्ले पीटते हुए गुस्से में पवेलियन लौटते हुए नजर आए।

Back to top button