International Joke Day 2018: हंसने के ये फायदे जानकर आज से ही जोर-जोर से  ठहाके लगाने लगेंगे आप  

हंसमुख व्यक्ति हर किसी की पहली पंसद होता है। हर कोई ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करना चाहता है जो लाइफ की हर टेंशन को बड़े बिंदास तरीके से निपटे। वैसे तो हंसने मुस्कुराने के लिए किसी को भी किसी बहाने की जरूरत नहीं होती लेकिन अगर कोई आपको बता दें कि आपके ठहाकों में आपकी खुशहाली और अच्छी सेहत का राज छिपा हुआ है तो आप भी हर वक्त हंसने का बहाना खोजेंगे। आइए जानते हैं हंसने के ऐसे ही कुछ सेहतमंद बहानों के बारे में।International Joke Day 2018: हंसने के ये फायदे जानकर आज से ही जोर-जोर से  ठहाके लगाने लगेंगे आप  

हंसने से ठीक रहता है रक्त संचार
युनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के शोधकर्ताओं का दावा है कि हंसने का संबंध शरीर के रक्त संचार से है। उन्होंने अपने अध्ययन में प्रतिभागियों को दो समूहों में रखा। पहले समूह को कॉमेडी कार्यक्रम दिखाया और दूसरे को ड्रामा। शोध में पाया गया कि कॉमेडी कार्यक्रम देखने वाली प्रतिभागी जो खुलकर हंस रहे थे उनका रक्त संचार अन्य की अपेक्षा काफी बेहतर था।

हंसने से बढ़ती है प्रतिरोधी क्षमता
कई शोधों में यह तथ्य प्रमाणित हो चुका है कि हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है जो शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करती है। इस प्रक्रिया के दौरान शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाओं बढ़ जाती है।

दर्द से आराम दिलाए
कई शोधों में यह पाया गया है कि स्पोंडलाइटिस या कमर के दर्द जैसे असहनीय दर्द में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प है। डॉक्टर लाफिंग थेरेपी की मदद से इन रोगों में रोगियों को आराम पहुंचाने का प्रयास करते हैं। इतना ही नहीं, 10 मिनट तक ठहाके लगाने से आपको दो घंटे तक दर्द से राहत या नींद आ सकती है।

सकारात्मक हो जाते हैं आप
हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में इन्डोर्फिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद एहसास और सकारात्मकता से भर देता है। यह हार्मोन् मूड फ्रेश करने में मददगार है।

Back to top button