Instagram ऐप लेकर आया QR code फ़ीचर, जानें क्या है खासियत…

इंस्टाग्राम में कंपनी ने QR कोड का सपोर्ट देना शुरू कर दिया है. कुछ समय पहले से इसकी टेस्टिंग की जा रही थी और अब इसे सभी यूज़र्स के लिए जारी कर दिया गया है. ये QR कोड किसी भी थर्ड पार्टी ऐप से स्कैन किया जा सकता है. बिना इंस्टाग्राम ओपन किए ही आप किसी QR कोड के जरिए उनके हैंडल पर जा सकते हैं.जिन स्मार्टफ़ोन के कैमरा में इनबिल्ट QR कोड स्कैनर है उससे भी इसे स्कैन किया जा सकता है. दरअसल QR कोड के इंस्टाग्राम यूज़र्स अपने बिज़नेस कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं. इसे स्कैन करके सीधे उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर पहुंचा जा सकता है.

आम तौर पर इसका फ़ायदा इंस्टाग्राम पर अपना बिज़नेस चलाने वाले लोगों को होगा. इन दिनों इंस्टाग्राम से शॉपिंग भी की जा रही है और लोग यहाँ अपने बिज़नेस को प्रोमोट करते हैं. ऐसे में ये QR Code का फ़ीचर उनके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है.

QR कोड जेनेरेट करना काफ़ी आसान है. इंस्टाग्राम ने इसके साथ कुछ फ़ीचर्स भी दिए हैं जिसके तहत आप अपने प्रोफ़ाइल का QR कोड का बैकग्राउंड कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

इंस्टाग्रम में ऐसे जेनेरेट करें QR Code

— अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करें और सेटिंग्स में जाएं.

— यहां आपको QR Code का ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप करें.

— टैप करते ही आपके यूज़रनेम के साथ QR कोड का इमेज तैयार मिलेगा.

— आप यहां से QR कोड का बैकग्राउंड इमेज भी बदल सकते हैं. अपनी सेल्फ़ी के साथ भी QR Code का बैकग्राउंड इमेज सेट कर सकते हैं.

— कस्टमाइज़ करने करने के बाद आप इसे अपर लाइट कॉर्नर से गैलरी में सेव कर सकते हैं या किसी के साथ शेयर कर सकते हैं.

Back to top button