बढ़े ब्लड प्रेशर को अब ऐसे कंट्रोल में रखेगा यह घर में बना जूस

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खान-पान न होने से कई सारी गंभीर बीमारियां इंसान को जकड़ लेती हैं. वहीं काम के प्रेशर की वजह से तनाव होना आम बात है. इस तनाव से ब्लड प्रेशर की समस्या कम उम्र के लोगों में भी तेजी से बढ़ रही है. ब्लड प्रेशर दो तरह के होते हैं लो और हाई. इसमें हाई ब्लड प्रेशर ज्यादा खतरनाक है. नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है. अगर इससे ज्यादा हुआ तो समझिए आप दिल की गंभीर बीमारी के गिरफ्त में आ चुके हैं.  
बढ़े ब्लड प्रेशर को अब ऐसे कंट्रोल में रखेगा यह घर में बना जूसइस गंभीर समस्या से 50-60 फीसदी लोग अवेयर नहीं होते हैं जबकि अगर वे अपने खान-पान में कुछ जरूरी चीजें शामिल कर लें तो  हार्ट अटैक जैसे खतरे से बच सकते हैं. जी हां, सिर्फ तीन खजूर और एक गिलास गुनगुना पानी आपके दिल का ख्याल रखने के लिए काफी है. वहीं जो लोग हाई बीपी के पेशंट हैं उन्हें इस खास घरेलू नुस्खे को जरूर अपनाना चाहिए. हम ये बिलकुल नहीं कह रहे है कि उन्हें डॉक्टर की लिखी हुई गोली-दवाइयों को छोड़ देना चाहिए, लेकिन इसके साथ इस चीज का सेवन करने से इस गंभीर बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.  
हालांकि यह घरेलू नुस्खा आपको नियमित तौर पर एक महीने तक अपनाना होगा. इसके साथ ही आपको एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी. ठंड के मौसम में हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को चाहिए कि वो रोजाना नाश्‍ते में कम से कम 3 खजूर जरूर खाएं.
आइए जानते हैं कैसे खजूर और पानी का सेवन करना चाहिए. सुबह ब्रेकफास्ट से पहले 3 खजूर चबाकर खा लें और इसके ऊपर से गुनगुना पानी पी लें. इस प्रक्रिया को लगातार एक महीने तक अपनाएं. आपको फर्क खुद समझ आ जाएगा. आप चाहें तो इस नुस्खे को एक महीने बाद भी जारी रख सकते हैं.
 
 
Back to top button