सर्दियों में रूखी त्वचा परेशान कर रही है तो अपनाएं आयुर्वेद के ये नियम..

सर्दियों का मौसम त्वचा को जरा भी रास नहीं आता। सर्द हवाएं त्वचा को बिल्कुल रूखा और बेजान बना देती है। जरा सी देखभाल की कमी होते ही हाथ-पैरों के साथ ही गाल और होठों पर दरारें पड़ने लगती हैं। कई बार ये रूखापन इतना बढ़ जाता है कि खिंचाव की वजह से खून रिसने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि त्वचा की अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करके रखा जाए। वैसे तो बाजार में कई सारे मॉइश्चराइजर मिलते हैं जिन्हें आप हाथ-पैर और चेहरे पर लगा सकती हैं। लेकिन इनसे रूखी त्वचा का स्थाई समाधान नहीं मिलता। अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में भी त्वचा शाइन करें तो आयुर्वेद के इन नियमों को अपनाकर देखें। कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। 

चुनें नेचुरल बटर
सर्दियों में त्वचा की अच्छे से देखभाल के लिए हमेशा नेचुरल चीजों को चुनें। हाथ-पैर पर लगाने के लिए प्राकृतिक बटर को इस्तेमाल में लाएं। शिया बटर, कोकम, नारियल का तेल, बादाम का तेल ये सारे नेचुरल बटर होते हैं। जिन्हें सीधा त्वचा पर लगाने से रूखापन खत्म होता है। ग्लिसरीन और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिलने के साथ ही त्वचा में नेचुरल ग्लो देखने को मिलता है। 

नहाने से पहले लगाएं तेल
आयुर्वेद के नियम के मुताबिक नहाने के पहले शरीर को मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसलिए रोजाना शॉवर लेने के पहले तेल लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे त्वचा में लचीलापन बढ़ता है और सर्दियों में दिखने वाली सिकुड़न कम होती है। नहाने के पहले नारियल या तिल के तेल से शरीर की मसाज करें और नहाने के बाद तौलिए की मदद से पूरे शरीर को पोंछ लें। ऐसा करने से त्वचा को नेचुरल मॉइश्चर मिल जाएगा और अतिरिक्त तेल तौलिए की मदद से साफ हो जाएगा।

पैरों की करें मसाज
कई सारी महिलाएं सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या से ग्रस्त रहती हैं। जिसकी वजह से पैर देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इन फटी एड़ियों में दर्द भी होता है। रोजाना पैर के तलवों में तेल की मालिश फटी एड़ियों से आराम दिलाने के साथ ही त्वचा को भी पोषण देता है। 


नाइट सीरम का करें इस्तेमाल
त्वचा की देखभाल के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें। रोजाना सोने के पहले नाइट सीरम त्वचा को रिपेयर करने में मदद करता है। जिससे सर्दियों में भी त्वचा खिली-खिली नजर आती है। गुलाबजल, ग्लिसरीन और नींबू के रस की कुछ बूंदों से तैयार मिक्सचर चेहरे पर लगाएं। नहाने के बाद केमिकल फ्री मॉइश्चराइजर त्वचा को पोषण देता है और पोर्स को बंद होने से रोकता है। 

Back to top button