गैस या पाद आने की समस्या से परेशान हो तो आज से ही छोड़ दे ये 3 काम

बदलती लाइफस्टाइल और काम के चक्कर में लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हैं. लगभग 70 फीसदी लोग पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं. इसकी वजह से पेट दर्द, सिर दर्द या फिर मन भारी लगने लगता है. आमतौर पर लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में हींग, अजवाइन और काला नमक मिलाकर पीते हैं.

इस घरेलू नुस्खे से परेशानी उस वक्त तो ठीक हो जाती है, लेकिन अगर आप इस समस्या का पर्मानेंट इलाज करना चाहते हैं तो इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है.
घर का खाना खाएं : अगर आप काम की व्यस्तता की वजह से बाहर का खाना खाने के लिए मजबूर हैं तो कम से कम मसालेदार खाना खाने से परहेज करें. ऐसा इसलिए क्योंकि एक तो होटल का खाना पौष्टिक नहीं होता, ना ही वे साफ-सफाई से बनाए जाते हैं. ऊपर से उन्हें पकाने में इस्तेमाल हुए तेल और मसालों की वजह से खाना पचने में मुश्किल होता. कब्ज की वजह से ही पेट में गैस बनने लगता है.

दवाइयां : अगर एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं, तो यह भी एक वजह है पेट में गैस बनने की. दरअसल, इन दवाइयों का साइडइफेक्ट यह होता है कि इससे पेट की पाचन शक्ति दुरुस्त रखने वाले ‘गुड बैक्टेरिया’ की तादाद कम हो जाती है. इस वजह से खाना पूरी तरह पच नहीं पाता. पेट साफ ना होने के चलते गैस्ट्रिक से जूझना पड़ता है. ऐसे में आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें, ताकि वह आपकी परेशानी दूर करने का उपाय बता सकें.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

Loading...

Check Also

आखिर सेक्स के वक्त महिलाओं को होता है इस तरह का अहसास, मर्दों को नहीं है इस बात की खबर

अब तक कहा जाता था कि वह प्यार पाने के लिए, पैशन के लिए सेक्स …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com