अगर किसी मनुष्य को काट लेता है कनखजूरा, तो जरुरु जानिए क्या होता है

आपको बता दें कि कोई भी जीव किसी दूसरे जीव को तब काटता है जब या तो वह भूखा हो या फिर उसे अपनी आत्मरक्षा करनी हो, यदि किसी चूहे को कनखजूरा काट लेता है तो उस चूहे की मृत्यु मात्र 30 सेकंड में ही हो जाती हैं, परंतु जब किसी मनुष्य को कनखजूरा काटता है तो क्या होता है आज आपको इसी बारे में जानकारी मिलेगी.

यदि कनखजूरा किसी मनुष्य को काट लेता है तो वह अपना जहर उस व्यक्ति के शरीर में भेज देता है, इस विष से ऑक्सीजन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिस कारण उस व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो जाती है तथा उसकी चोटी में भी बहुत दर्द होता है और व्यक्ति की मौत नहीं होती है.

इंसान को थकान होने लगती है, खून में ऑक्सीजन की प्रक्रिया को धीमी कर देता है,जिसकी वजह से इंसान के पूरे शरीर में ऐंठन होने लगती है, इसके काटने पर आपको जल्दी ही डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए, इसके कुछ घरेलू उपाय भी हैं.

 

आइये जानते हैं इसका घरेलु उपचार : यदि  किसी के कान में कनखजूरा घुस जाए तो तभी की तभी पानी में सेंधा नमक मिलाकर कान में टपकाए कनखजूरा मर जाएगा और पानी के साथ बाहर निकल जाएगा, यदि किसी इंसान के अंग से कनखजूरा  चिपक जाए तो तुंरत चीनी और भुरा लेकर  उसके मुंह पर बुरा डाले,वह तुरंत भाग जाएगा.

यदि किसी को कनखजूरा काट लेता है तो दारू हल्दी और सेंधा नमक का संभाग मिलाकर कूट-पीसकर कपड़े में छान कर ले, फिर गाय के घी में मथकर लेप कर दे विष तुंरत खत्म हो जाएगा, यदि विषैले कीड़े, बर्र, कनखजूरा और बिच्छू काट ले तो उस जख्म पर प्याज को कुचलकर उसका लेप लगाना चाहिए.

Back to top button