हल्द्वानी में आज और कल खेली जाएगी होली

अलग-अलग पंचांग में रंग की होली अलग-अलग निर्धारित होने से हल्द्वानी में आज और कल होली मनाई जाएगी। हालांकि सार्वजनिक अवकाश सोमवार को रहेगा। 26 को सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे।

कुमाऊं की आर्थिक राजधानी हल्द्वानी में पहाड़ और मैदानी क्षेत्रों के लोग रहते हैं। मैदानी इलाकों के रहने वाले अधिकतर लोग काशी विश्व पंचाग के अनुसार चलते हैं। पर्वतीय समाज भाष्कर और रामदत्त पंचाग के अनुसार तीज त्योहार और शुभ कार्य संपन्न कराते हैं। इस बार भी यही स्थिति पैदा हो रही है।

भाष्कर और रामदत्त के पंचाग के अनुसार अधिकतर लोग मंगलवार 26 मार्च को होली मना रहे हैं। ज्योतिष त्रिभुवन उप्रेती ने बताया कि होली (छरड़ी) काशी पंचांग के अनुसार 25 और प्रतिष्ठित गणेश मार्तंड और श्री तारा पंचांग के अनुसार कुमाऊं में 26 मार्च को मनाई जाएगी। दंपती टीका 27 मार्च को होगा।

विद्वानों का मत

  • हल्द्वानी की सबसे बड़ी संस्था पर्व निर्णय सभा के अध्यक्ष पंडित जगदीश चंद्र भट्ट ने बताया कि होली पर्व उदयापिनी प्रतिपदा में होती है इसलिए भाष्कर और रामदत्त पंचाग के अनुसार छरड़ी होली पर्व 26 मार्च को मनाई जाएगी।
  • रामलीला कमेटी हल्द्वानी आज होली पर्व मनाएगी। रामलीला कमेटी के महंत गोपाल दत्त भट्ट ने बताया कि काशी विश्व पंचाग के अनुसार 25 मार्च को होली मनाई जा रही है।
Back to top button