यहां पत्नी के गर्भवती होते ही पति कर लेता है दूसरी शादी, खबर पढ़कर हैरान हो जाएगे

पति की दूसरी शादी – ये शीर्षक ही आपके लिए कितना अजीब होगा ये हम समझ सकते हैं। जहां सामान्य रूप से पत्नी के गर्भवती होने के साथ किसी भी कपल के शादीशुदा रिश्ते की एक नई शुरूआत होती है जिसमें वो एक-दूसरे के और ज्यादा करीब आ जाते हैं, उनका रिश्ता और पक्का हो जाता है तो वही यहां हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां पत्नी के गर्भवती होने का मतलब पति की दूसरी शादी होता है।

आपको ये बात पढ़ने में कितनी ही अजीब क्यो ना लगे लेकिन ये बात एकदम सच है।

पति की दूसरी शादी –

ये कहानी राजस्थान के एक गांव की है जहां अपनी पत्नी के गर्भवती होते ही पति दूसरी शादी कर लेता है।  सबसे अजीब बात ये हैं कि ये बात जानते हुए कि वो लड़का पहले से शादीशुदा है, लड़कियां भी सहर्ष उससे शादी कर लेती हैं। अगर आपको लग रहा है कि इस रिवाज के पीछे कोई पिछड़ी सोच, पुरानी मान्यता या फिर शारीरिक सबंध हैं तो आप ग़लत है क्योकि असल में ऐसा करने की वजह पानी है।

राजस्थान के बाड़मेर जिले के देरासर नामक गांव में पानी के लिए दूसरी शादी का रिवाज है। यहां पत्नी के गर्भवती होते ही पति, पानी के लिए दूसरी शादी कर लेता है।

इससे पहले कि आप इस पूरी बात को लेकर सोच में पड़ जाएं आपको बता दे कि इस गांव में पानी की समस्या बहुत अधिक है। यहां महिलाओं, बच्चियों को पानी की खोज में मीलो पैदल चलना पड़ता है। कई बार तो पूरा दिन पानी को लाने में ही निकल जाता है।

इस स्कार्फ को लपेटते ही हो जाएंगे आप कैमरे की नजर से हो जाएगे गायब, यकीन करना मुश्किल

और क्योकि गर्भवती महिलाओं के लिए पानी के लिए दूर तक चलना, पानी भरना और पानी के भारी बर्तनों को उठाकर लाना सम्भव नहीं होता इसलिए यहां के पुरूष अपनी पत्नी के गर्भवती होते ही दूसरी शादी कर लेते हैं ताकि दूसरी पत्नी घर की पानी की ज़िम्मेदारी उठा सकें।

Back to top button