बालों का झड़ना नहीं रुक रहा हैं तो आजमाएं यह उपाय

कहा जाता हैं कि महिलाओं की सुन्दरता सबसे ज्यादा उनके बालों से होती हैं,बालों की सुन्दरता बढ़ाने व उन्हें घने लम्बे करने के लिए लोग कई बार केमिकल प्रोडक्ट का भी यूज़ करते हैं. जिससे उनके बालों की हालत और भी ख़राब हो जाती हैं.आपको बता दें, केवल महिलाये ही नहीं पुरुष भी कई बार अपने गंजेपन से परेशान हो कर केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं.आज के दौर में लोग अपने बालों के झड़ने की समस्या से बहुत परेशान हो चुके हैं और मार्किट में आए  प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं.

बाल झड़ने के कारण

सिर पर बाल कम होने से लोग बहुत शर्मसार महसूस करते हैं,किसी पार्टी में जाना हो या फिर किसी मीटिंग में लोग ऐसी जगहों पर जाने से घबराते हैं.इसी कारणवश वह लोगों से मिलना व बात करना तक बंद कर देते हैं, उन्हें यह डर लगा रहता है कि कहीं कोई उनके गंजेपन का मजाक न बना दे.सिर पर बाल कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-डैंड्रफ,गलत खाना-पान, बालों में मशीन का बार बार उपयोग करना,गलत रहन-सहन,तनाव आदि.

अगर आप भी पहनने हर रोज ऐसे रंग वाले कपड़े तो जल्द मिल जाएगी, सरकारी नौकरी

डैंड्रफ के रूप

पहले बात करते हैं डैंड्रफ की… आपको बता दें कि डैंड्रफ दो प्रकार के होते हैं- ड्राई डैंड्रफ और दूसरा वेट डैंड्रफ.आमतौर पर वेट डैंड्रफ बालों में हाथ फेरने से पता चल जाते हैं,वहीँ वेट डैंड्रफ दिखाई तक नहीं पड़ते.आज हम आपको डैंड्रफ कि परेशानी से दूर करने के लिए कुछ नुस्खे बताने वाले हैं.

डैंड्रफ को कैसे करे दूर

चिरौंजी, मुलेठी,रीठा,उड़द की दाल भिगो कर रख लें और अगले ही दिन उसमें सेंधा नमक मिलाकर पीस लें, फिर उसमें शहद और दही मिलाकर बालों में लगा लें,आधे एक घंटे बाद उसे धो भी लें.

नीलकमल, नागकेसर, मुलेठी, काले तिल और आंवला भिगो कर रख लें और अगले ही दिन उसे मिलाकर पीस भी लें और रोज पानी में मिलाकर सिर पर लगाएं, आधे एक घंटे तक रखें, इस बाद धो लें. इस उपाय से भी डैंड्रफ की समस्या समाप्त हो जाएगी.

गंजेपन की समस्या को कैसे करें दूर

1.हाथी के दन्त का भसम, शिखाकाई और बकरी का दूध मिलकर बालों में लगा लें.

2.स्कैप्ल में प्याज का रस,विटामिन इ की गोलियाँ मिलकर मसाज करे.

3.हफ्ते में दो बार बालों को धोएं

तो ये हैं कुछ टिप्स जिन्हें आप फॉलो करके अपने बालों को झड़ने की समस्या से रोक सकते हैं,अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहें हैं और हेयर फॉल कण्ट्रोल नहीं हो पा रहा तो ऐसे में आप किसी हेयर एक्सपर्ट की सहायता भी ले सकते हैं.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com