खुशखबरी: पेट्रोल-डीजल हुआ और सस्ता

- in Mainslide, कारोबार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है. रोजाना होने वाले बदलाव से पेट्रोल-डीजल जहां 80 के आसपास पहुंच गया था. वहीं, अब यह 70 रुपए प्रति लीटर के पास पहुंच गया है. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 19 पैसे और डीजल 15 पैसे सस्ता हो गया है. दरअसल, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की गिरती कीमतों से यह बदलाव देखने को मिला है. एक्सपर्ट्स की मानें तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें और नियंत्रित हो सकती हैं. पेट्रोल पिछले तीन साल के निचले स्तर पर भी पहुंच सकता है. 

खुशखबरी: पेट्रोल-डीजल हुआ और सस्ता

क्या है आज का भाव
पेट्रोल की बात करें तो 20 फरवरी को दिल्ली में इसका दाम 71.71 रुपए/लीटर पर पहुंच गया है. वहीं, डीजल के दाम 62.27 रुपए/लीटर पर हैं. आज के भाव के मुताबिक, डीजल 15 पैसे सस्ता हुआ है.

पेट्रोल की कीमत में कितनी कमी
पेट्रोल की बात करें, तो इसकी भी कीमतों में कटौती हुई है. 7 फरवरी से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 73 रुपए से ऊपर थीं. अगर आज के भाव को देखा जाए तो करीब 2 रुपए तक गिरावट आई है. सोमवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.90 रुपए था. जो आज घटकर 71.71 पर पहुंच गया है.

डीजल की कीमत में इतनी कमी
7 फरवरी से लेकर अब तक डीजल के दाम में 1.46 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है. सोमवार को दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 62.42 रुपए था, जो आज घटकर 62.27 पर पहुंच गया है.

UP Envester summit: PM मोदी ने किया उद्घाटन, देश के कई उद्योगपति रहे मौजूद

क्रूड में गिरावट से फायदा
पिछले महीने क्रूड ऑयल का भाव 71 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था. 7 फरवरी से अब तक क्रूड के दाम में 64 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुके हैं. मंगलवार की इसका भाव 62.19 डॉलर प्रति बैरल रहा.

क्रूड की तेजी पर ब्रेक
सीनियर एनालिस्ट अजय केडिया के मुताबिक, क्रूड की कीमतें 62 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे जा सकती हैं. इसका सीधा फायदा पेट्रोल-डीजल पर मिलेगा. अगर क्रूड 62 डॉलर के नीचे जाता है तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें 7 महीने पुराने स्तर पर पहुंच जाएंगी. पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी 70 रुपए के नीचे जा सकती हैं.

 

You may also like

बलात्कार मामलों में अब होगी त्वरित कार्रवाई, पुलिस को मिलेगी यह विशेष किट

देश में पुलिस थानों को बलात्कार के मामलों की जांच