इस दिन से होंगे प्रभु राम के 24 घंटे दर्शन, ट्रस्ट ने तैयार की रूपरेखा

भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब जन्मोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है. भगवान राम लला के जन्मोत्सव के दरमियान मंदिर का पट 24 घंटे खुला रहेग. इतना ही नहीं आगामी तीन दिनों तक 24 घंटे प्रभु राम राम भक्तों को दर्शन देते रहेंगे. सिर्फ भगवान के भोग और श्रृंगार के लिए कपाट को बंद किया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट इसके लिए तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही जिला प्रशासन अयोध्या आने वाले राम भक्तों को बेहतर सुविधा देने के लिए भी तैयारी अभी से शुरू कर दिया है.

बीते दिनों अयोध्या दौरे पर आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आने वाले रामनवमी को लेकर वरिष्ठ अधिकारी और जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की थी. उस बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि आगामी रामनवमी में लगभग 50 लाख से ज्यादा राम भक्त के आने की संभावना है. ऐसे में राम भक्तों को आराध्या का दर्शन आसानी से हो सके किसी प्रकार का उनको कोई दिक्कत ना हो इसको लेकर अब रामनवमी से लेकर अगले तीन दिनों तक 24 घंटे प्रभु राम का दरबार राम भक्तों के लिए खुला रहेगा.

राम मंदिर में बढ़ाया जाएगा दर्शन का समय
मंडलायुक्त गौरव दयाल की माने तो भगवान राम लला के पट भगवान राम की जन्मोत्सव के दरमियान तीन दिन तक खुले रहेंगे. इस दरमियान कुछ समय के लिए भगवान के श्रृंगार और भोग आरती के लिए कपाट बंद किया जाएगा. इसके अलावा स्पेशल ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि श्रद्धालुओं का दर्शन अनवरत चलता रहे. गौरव दयाल ने बताया कि वर्तमान में सुबह 6:30 बजे भगवान के पट आम श्रद्धालु के लिए खुलता है और 9:30 बजे रात तक खुले रहते हैं. अब इस व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा. तीन दिन के लिए जन्मोत्सव को लेकर विशेष तैयारी की जाएगी. इसमें श्रद्धालुओं के सुविधा को ध्यान में रखते हुए होल्डिंग एरिया और रेलिंग का निर्माण कराया जा रहा है.

Back to top button