इन तीन दिनों के लिए ताज महल की एंट्री है फ्री, अब शाहजहां-मुमताज़ की कब्र भी देख सकेंगे सैलानी

Taj Mahal: देश के ज़्यादातर शहरों में कोविड-19 के मामलों में गिरावट आने से प्रतिबंधों को हटाया जा रहा है। ऐसे में लोग एक बार फिर घूमने के लिए आसपास के शहरों का दौरा कर रहे हैं। अगर आप भी वीकेंड ट्रिप प्लान करने की सोच रहे हैं, तो आगरा जा सकते हैं। यहां तीन दिनों के लिए ताज महस की एंट्री भी फ्री है।

जी हां, उन सभी लोगों के लिए खुशबरी है, जो आने वाले कुछ दिनों में आगरा के ताज महल देखने का प्लान कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने 27 फरवरी, 2022 से तीन दिनों के लिए स्मारक में मुफ्त प्रवेश की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

पर्यटक 27, 28 फरवरी और एक मार्च को ताजमहल में मुफ्त प्रवेश का आनंद ले सकते हैं। ASI अधिकारियों के अनुसार, यह 5वें मुगल सम्राट शाहजहां के 367वें उर्स के अवसर का प्रतीक है, जो इन तीन दिनों में ताजमहल में आयोजित किया जाएगा।

पर्यटकों को यह छूट हर साल दी जाती है। इन तीन दिनों के अलावा ताज महल की एंट्री हर साल विश्व पर्यटन दिवस पर भी फ्री होती है। आपको बता दें कि विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है।

ASI सुप्रिनटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि 27 फरवरी और 28 फरवरी को दोपहर 2 बजे से सूर्यास्त तक सैलानियों को प्रवेश की अनुमति होगी, और एक मार्च को भी सूर्योदय से सूर्यास्त तक पर्यटकों को मुफ्त प्रवेश मिलेगा।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि शाहजहां के तीन दिवसीय उर्स और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के कारण ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था भी मज़बूत कर दी गई है।

यहां की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने यह भी कहा कि सभी पर्यटकों के लिए ताजमहल में मुफ्त में प्रवेश करते समय कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना भी आवश्यक होगा।

एक पर्यटक गाइड ने बताया कि यह साल का एकमात्र ऐसा वक्त है जब सैलानियों को शाहजहां और उनकी पत्नी मुमताज़ की असली कब्रों को देखने के लिए तहखाने में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है।

Back to top button